Open Naukri

पीएम-डिवाइन योजना क्या है | What is PM-DevINE Scheme?

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


PM-DevINE scheme यानी कि पीएम-डिवाइन योजना तब से चर्चा का विषय बनी हुई है, जब से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2022-23 के बजट में इसकी घोषणा की गई है।

What is PM-DevINE scheme? यह सवाल आपके भी जेहन में जरूर आया होगा, जब आपने इसके बारे में अखबारों में या कहीं पर भी पढ़ा होगा। दरअसल, एक सप्ताह पहले जब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश कर रही थीं, तो इस दौरान उन्होंने इस योजना की घोषणा की। इस योजना का पूरा नाम प्राइम मिनिस्टर्स डेवलपमेंट इनीशिएटिव फॉर नॉर्थ ईस्ट है। केंद्र सरकार की पूर्वोत्तर के विकास के लिए यह एक महत्वकांक्षी योजना है और इस योजना के पूरी कुशलता के साथ संचालन के लिए सरकार की ओर से इस नई योजना के लिए 1500 करोड़ रुपए भी आवंटित कर दिए गए हैं।  इस लेख में पीएम-डिवाइन योजना के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

PM-DevINE scheme की पृष्ठभूमि

What is PM-DevINE scheme और कैसे होगा यह लागू?

PM-DevINE scheme से पूर्वोत्तर को मिलने वाले महत्वपूर्ण लाभ

पूर्वोत्तर के विकास के लिए पहल

और अंत में

PM-DevINE scheme को यदि पूरी गंभीरता के साथ लागू किया जाता है, तो निश्चित तौर पर पूर्वोत्तर की सूरत बदलने की दिशा में यह एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकती है। योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों एवं वहां रहने वाले लोगों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। दोस्तों, यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना न भूलें। प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से यह एक महत्वपूर्ण टॉपिक भी है।