Open Naukri

समझें, क्या है Model Code of Conduct?



देश में जब भी कहीं चुनाव होते हैं तो उससे पहले आप Model code of conduct के बारे में सुनते होंगे। हाल ही में जब लोकसभा चुनाव हुए तब भी Model code of conduct 2019 काफी ट्रेंड कर रहा था। आखिर यह Model code of conduct किस बला का नाम है, इसे कौन लागू करता है और इसके नियम-कायदे क्या है, ये बहुत से ऐसे सवाल हैं, जिनका उत्तर बहुत से लोग नहीं जानते हैं। यहां हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

Model Code of Conduct For General Election

भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में जहां निष्पक्ष चुनाव कराना बहुत ही जरूरी है, वैसे में model code of conduct जिसे कि आदर्श आचार संहिता के नाम से भी जानते हैं, उसे चुनाव आयोग द्वारा लागू किए जाने के बाद सभी राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार आदि में एक तो बराबर का मौका मिलता है और दूसरा कोई भी राजनीतिक दल सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग नहीं कर पाता है। साथ ही model code of conduct for general election के लागू रहने से उम्मीदवारों का आचरण और व्यवहार भी निर्धारित होता है। सभी राजनीतिक दलों की सहमति से यह बना और विकसित भी हुआ है। इसी महीने उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में विधानसभा उपचुनाव और महाराष्ट्र व हरियाणा में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में हमें model code of conduct for state assembly election अब फिर से देखने को मिल रहा है।

Model Code of Conduct First Time

आदर्श आचार संहिता की विशेषताएं

Model Code of Conduct पर सुप्रीम कोर्ट का नजरिया

वर्ष 2001 में सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक महत्वपूर्ण फैसला दिया गया, जिसमें कहा गया कि जिस दिन से चुनाव आयोग चुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा, उसी तारीख से Model code of conduct को लागू मान लिया जाएगा। इसके बाद से इसकी तारीख से जुड़े विवाद हमेशा के लिए खत्म हो गए। विधानसभा चुनाव के वक्त model code of conduct for state assembly election और लोकसभा चुनाव के समय model code of conduct for general election सभी राजनीतिक दलों, उसके उम्मीदवारों और संबंधित राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार पर भी लागू होते हैं।

Advanced Techniques Used in Model Code of Conduct

आगे की राहें

चुनाव आयोग ने जिस तरह से advance techniques used in model code of conduct को अपनाया है, उससे चुनाव प्रक्रिया काफी हद तक निष्पक्ष तरीके से संचालित हो रही है। model code of conduct का उल्लंघन होने पर अब कार्रवाई भी की जा रही है। ऐसे में इस बात के पूरे आसार हैं कि आने वाले समय में चुनाव प्रक्रिया को इसके जरिए और सुगम बनाया जा सकेगा।

निष्कर्ष

विधानसभा चुनावों और उपचुनावों के लिए वर्तमान में Model code of conduct 2019 ट्रेंड कर रहा है। इसमें कोई शक नहीं कि एक लोकतांत्रिक देश के लिए चुनाव में यह सबसे जरूरी चीज है। तो बताएं, Model code of conduct के उल्लंघन की कोई घटना जो आपको याद हो।