Open Naukri

INS Vela से यूं बढ़ गई भारतीय नौसेना की ताकत

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


INS Vela नामक पनडुब्बी के बीते 25 नवंबर को भारतीय नौसेना में शामिल हो जाने के बाद इसकी सामरिक शक्ति में और बढ़ गई है। इसकी विशेषताएं भी कम हैरान करने वाली नहीं हैं।

कलवरी, खंडेरी और करंज पनडुब्बियों के भारतीय नौसेना में प्रोजेक्ट 75 के अंतर्गत शामिल हो जाने के बाद विगत 25 नवंबर को पनडुब्बी INS Vela को भी भारतीय नौसेना में औपचारिक तौर पर शामिल कर लिया गया। इसने भारतीय नौसेना को न केवल पहले से और अधिक ताकतवर बना दिया, बल्कि देश के दुश्मनों की भी इसने नींद उड़ा कर रख दी है। आईएनएस वेला की विशेषताएं इतनी ज्यादा हैं कि इसे जानने के बाद दुश्मनों का थर-थर कांपना लाजमी है। इस लेख में हम आपको आईएनएस वेला के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

क्यों पड़ी INS Vela की जरूरत?

INS Vela  से संबंधित जानने योग्य तथ्य

क्या है प्रोजेक्ट 75?

स्कॉर्पियन श्रेणी की पनडुब्बियों की विशेषताएं

INS Vela को ऐसे मिला नाम

INS Vela के कमीशन में विलंब की वजह

कोविड-19 महामारी के फैले होने की वजह से वेला के समुद्री परीक्षणों में देरी हो रही थी। यही वजह है कि इसकी कमीशनिंग में विलंब हुआ है।

INS Vela की खासियतें

और अंत में

INS Vela के भारतीय नौसेना में शामिल कर लिए जाने के बाद अब इस बात पर मुहर लग चुकी है कि आत्मनिर्भर भारत के तहत देश किसी भी तरह की जरूरी चीजों का निर्माण करने में सक्षम हो चुका है। आने वाले वक्त में देश की सुरक्षा को और मजबूत बनाने में आत्मनिर्भर भारत अभियान की उल्लेखनीय भूमिका रहने वाली है।