Open Naukri

Green Tax क्या है और इसका क्या होगा आप पर असर



What is Green Tax? यह सवाल हम में से अधिकांश लोगों के मन में तब से आ रहा है, जब से केंद्र सरकार की तरफ से पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का फैसला किया गया है। ग्रीन टैक्स लगाने की जरूरत आखिरकार सरकार को क्यों पड़ी? क्या ग्रीन टैक्स के लगाए जाने से हम पर कोई असर पड़ेगा? ग्रीन टैक्स लगाने से सरकार को ही केवल फायदा होगा या फिर इससे हम भी लाभान्वित होंगे? इन सभी सवालों के जवाब इस लेख में हम आपको दे रहे हैं।

इस लेख में आप जानेंगे:

ग्रीन टैक्स क्या है?

ग्रीन टैक्स वह टैक्स है, जो केंद्र सरकार ने 8 साल पुराने वाहनों पर लगाने का निर्णय लिया है। केंद्रीय परिवहन और सड़क मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से इसे मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है। इस तरह से वे सभी वाहन, जो 8 साल पुराने हो चुके हैं, अब उन्हें ग्रीन टैक्स चुकाना पड़ेगा। हालांकि, केंद्र सरकार की तरफ से परिवहन मंत्रालय के इस प्रस्ताव को ही अभी सिर्फ मंजूरी प्रदान की गई है, जिसे अलग-अलग राज्यों को अब उनकी राय प्राप्त करने के लिए भेजा जाएगा।

प्रस्ताव में कहा गया है कि वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट के रिन्यूअल के दौरान अब ग्रीन टैक्स का भुगतान करना पड़ेगा। फिलहाल यह सिर्फ एक प्रस्ताव है। राज्यों के साथ इस पर विचार-विमर्श किये जाने के बाद इस बात की पूरी संभावना है कि सरकार इसे अधिसूचित कर दे। ऐसे में पुरानी गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स लगाए जाने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

क्यों लगाया जा रहा ग्रीन टैक्स?

किस तरह से वाहनों पर लगेगा Green Tax?

चलते-चलते

इस लेख में सवाल What is Green Tax का जवाब हमने आपको विस्तार से दिया है। इसे पढ़ने के बाद आपको यह समझ आ गया होगा कि ग्रीन टैक्स लागू करने के पीछे सरकार का सबसे बड़ा मकसद प्रदूषण को नियंत्रण में लाना है। ऐसे में ग्रीन टैक्स से केवल सरकार का ही नहीं, बल्कि हम सभी का फायदा होने वाला है, क्योंकि इससे लोग कम प्रदूषण करने वाले और नए वाहन प्रयोग में लाना शुरू कर देंगे।