Open Naukri

क्या है ई-संजीवनी ओपीडी? | What is eSanjeevani OPD?

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


दोस्तों, हमारा जीवन तेजी से डिजीटल होता जा रहा है। इससे पहले वाले लेख में हमने लोगों को डिजीटल रूप से कानूनी सलाह देने के सम्बन्ध में बात की थी और आज का हमारा लेख लोगों को डिजीटल रूप से चिकित्सकीय परामर्श देने के सम्बन्ध में हैं। आज हम बात करने वाले हैं, ई-संजीवनी ओपीडी के विषय में। देश में कोरोना संकट के दौरान लोगों को घर में रहकर देखभाल करने की सलाह दी जा रही थी, ऐसे समय में लोगों को डॉक्टर्स के साथ जोड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा eSanjeevaniOPD एप्लीकेशन शुरू की गयी थी। आइये जानते हैं क्या है ई-संजीवनी ओपीडी? और कैसे हम इसका लाभ उठा सकते हैं?

क्या है ई-संजीवनी? | What is eSanjeevani?

क्या है संजीवनी ओपीडी? | What is eSanjeevani OPD?

क्या है संजीवनी AB-HWC? | What is eSanjeevani AB-HWC?

गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है eSanjeevaniOPD | eSanjeevaniOPD on Google Play Store

अब आप  eSanjeevani के एंड्राइड app को सीधे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह 9.9 एमबी के साइज में उपलब्ध है तथा इसे 1 मिलियन से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इसे C-DAC द्वारा डेवलप किया गया है। इस app के इस्तेमाल के लिए आपको अपने फोन नंबर की जरूरत पड़ेगी। इसमें लॉगिन के लिए कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी तथा इसके पश्चात इसमें आपको Patient Registration/Generate Token, patient Login तथा patient Profile आदि विकल्प दिखाई देंगे। अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प का चुनाव करके आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

eSanjeevniOPD – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न? | Frequently Asked Questions

Q1- क्या मुझे इस सेवा के इस्तेमाल के लिए कुछ फीस देनी होगी?

Q2 -राष्ट्रीय टेलीकंसल्टेंट सेवा के लिए डॉक्टरों को कौन सूचीबद्ध करता है?

Q3- टेलीमेडिसन क्या है?

Q4टेलीकंसल्टेशन क्या है?

Q5- क्या मैं राष्ट्रीय टेलीकंसल्टेंट सेवाओं पर अपने मौजूदा स्वास्थ्य रिकॉर्ड डॉक्टरों के साथ साझा कर सकता हूं?

Q6- क्या मुझे हर बार eSanjeevaniOPD का उपयोग करने के लिए फिर से पंजीकरण करना होगा?

Q7- मुझे eSanjeevaniOPD का उपयोग करनेके लिए किन-किन चीज़ो की आवश्यकता है?

Q8- क्या eSanjeevaniOPD स्मार्टफोन पर काम करती है?

चलते चलते

दोस्तों,आज के इस लेख में आपने ऑनलाइन तरीके से डॉक्टर्स के साथ परामर्श करने के विषय में जानकारी प्राप्त की है। इसी प्रकार से बहुत सी ऐसी ऑनलाइन मेडिसिन मोबाइल एप्लीकेशन भी हैं, जिनके माध्यम से हम ऑनलाइन दवायें भी मंगा सकते हैं। जिसमे PharmEasy, NetMeds, Tata 1Mg, Apolo Pharmacy, Medlife आदि प्रमुख हैं। यह बात बिल्कुल सत्य है कि विज्ञान वरदान भी है और अभिशाप भी। जिस तरीके से एक विज्ञान प्रयोगशाला से कोरोना वायरस के दुर्घटनापूर्ण संचरण से पूरी दुनिया में मौत का तांडव मच गया है, ऐसे समय में विज्ञान के डिजीटल वरदान ने लोगों के स्वास्थ्य देखभाल, खाने-पीने, मनोरंजन आदि का भी पूरा ख्याल रखा है। ई-संजीवनी ओपीडी देश के डिजीटल भारत मिशन को संदर्भित करता है। इसी आशा के साथ कि हमारा देश डिजीटल क्षेत्र में रोज नये-नये आयाम स्थापित करेगा। हम इस लेख को यहीं समाप्त करते हैं। जय हिन्द !