Open Naukri

क्या है एक पहल अभियान ? | What is Ek Pahal Campaign?

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


देश वर्तमान में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, इसी मौके पर लोगों को न्याय के करीब लाने के लिए न्याय आपके द्वार’ मूल मंत्र के साथ न्याय मंत्रालय ने नालसा के साथ मिलकर एक व्यापक राष्ट्रव्यापी कानूनी जागरूकता अभियान शुरू किया है। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने एक ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी देशवासियों के साथ साझा की है। इस अभियान को एक पहल कैंपेन Ek Pahal Campaign नाम दिया गया है जिसके तहत 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर के मध्य सम्पूर्ण भारतवर्ष में यह अभियान चलाया जायेगा। जिसमे टेली-लॉ के माध्यम से हाशिए के समुदायों को कानूनी सहायता से मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जा रहा है। आइये जानते है- एक पहल कैंपेन Ek Pahal Campaign के बारे में विस्तार से।

क्या है ‘एक पहल’ अभियान ? | What is Ek Pahal Campaign?

‘एक पहल’ अभियान का उद्देश्य | Objectives of Ek Pahal Campaign

एक पहल अभियान का मुख्य उद्देश्य कानूनी सहायता को मुख्य धारा में लाना और प्रत्येक नागरिक तक न्याय की पहुंच को सुलभ बनाना है। साथ में इस अभियान के तहत लोगों को टेली-लॉ इनिशिएटिव के तहत पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

टेली लॉ क्या है? | What is Tele Law?

भारत में न्याय की स्थिति | Status of Justice in India

राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण : NALSA

चलते चलते

दोस्तों, हम खुद किस्मत है की हम डिजिटल भारत के निर्माण के गवाह बन रहें है। जब भारत 1947 में आजाद हुआ था तो उसने खुद को अन्य देशों के साथ मुख्यधारा में जोड़ने के लिए बहुत सारे तकनीकी बदलाव किये होंगे, हम आज उन बदलावों को महसूस कर सकते है। क्योकि आज हम भी उसी तकनीकी बदलाव से गुजर रहें है। देश में डिजिटल भारत की मुहीम के तहत अनेक डिजिटली तकनीकी बदलाव हो रहे है, एक पहल कैंपेन Ek Pahal Campaign भी इसी मुहीम का एक हिस्सा है। भारत सहित विश्व के कई देशों में यह समय डिजिटल क्रांति का समय है। भारत में डिजिटल क्रांति की शुरुआत कब हुई और कैसे हुई इस विषय पर हम अपने आने वाले लेखों में बात करेंगे। आपको हमारा आज का लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं। इसी आशा के साथ की आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा,हम यह लेख यही समाप्त करते है, जय हिन्द!