Open Naukri

जानिए क्या होगा UPTET 2019 की परीक्षा का पैटर्न



उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी कि यूपीटीईटी एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। जिसका आयोजन  उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के जरिए प्रदेश भर के कई स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्तर के टीचरों का चयन किया जाता है। यूपीटीईटी 2018 के बाद अब 2019 की परीक्षा ली जाएगी। ऐसे में अगर आप यूपीटीईटी 2019 की परीक्षा में बैठना चाहते हैं, तो आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप UPTET Exam Pattern and Syllabus के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें। यहां हम आपको UPTET 2019 Exam Pattern के बारे में बताएंगे।

UPTET Exam Pattern 2019

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में क्लास 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को पेपर 1 और क्लास 6 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए पेपर 2 की परीक्षा में पास होना पड़ता है।

Exam Pattern:

निष्कर्ष

UPTET 2019 की परीक्षा के लिए आवेदन उसके आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाकर किया जा सकता है। हालांकि इसके आधिकारिक सूचना अगस्त 2019 को जारी की जाएगी, उसके बाद ही आप यहां आवेदन कर सकते हैं। यूपीटीईटी 2019 की परीक्षा से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।