Open Naukri

UMANG Application क्या है और कैसे है यह मददगार?



UMANG Application एक मोबाइल एप्लीकेशन है। जब से डिजिटल इंडिया अभियान शुरू हुआ है, तबसे ई-गवर्नेंस को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उमंग एप्लीकेशन को डिजाइन करना भी इसी का एक हिस्सा है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने मिलकर उमंग एप्लिकेशन का विकास किया है। साल 2017 में नवंबर में उमंग एप्लीकेशन को जारी किया गया था। वर्तमान में 12 से भी अधिक भाषाओं में एंड्रॉयड के साथ विंडोज और आईओएस डिवाइसों के लिए भी यह एप्लीकेशन उपलब्ध है।

इस लेख में आपके लिए है:

उमंग ऐप का उद्देश्य क्या है?

उमंग ऐप क्या है?

UMANG App को डाउनलोड करने का तरीका

उमंग एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। यहां हम आपको इसके तरीके के बारे में बता रहे हैं।

उमंग ऐप में रजिस्ट्रेशन का तरीका

उमंग ऐप के माध्यम से यदि आप ई-गवर्नेंस का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए इस ऐप में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होता है। एक बार आपने रजिस्ट्रेशन कर लिया तो इसके बाद आप यहां उपलब्ध सभी तरह की सेवाओं का पूरा लाभ उठा सकते हैं। उमंग ऐप में रजिस्ट्रेशन यानी कि खुद को पंजीकृत करने की प्रक्रिया ज्यादा कठिन नहीं है। यहां बताए गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप आसानी से उमंग ऐप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

UMANG Application में मिलनी वाली सेवाएं

निष्कर्ष

UMANG Application को विकसित किए जाने से निश्चित तौर पर आम नागरिकों के हाथ में एक बहुत बड़ा हथियार आ गया है, जिसका इस्तेमाल करते हुए वे हर तरह की जरूरी सुविधाओं का लाभ अपने फोन के जरिए ही प्राप्त कर सकते हैं। इससे वे अनावश्यक भागदौड़ से भी बच जाएंगे और उनके समय की भी बर्बादी नहीं होगी।