Open Naukri

UGC NET २०१९ – तारीखें, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण टिप्स

यूजीसी यानी कि यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन, यह एक वैधानिक संगठन है। यह संस्था भारत में सभी विश्वविद्यालयों को मान्यता प्रदान करता है। यूजीसी नेट एक राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है, जिसका आयोजन पहले सीबीएसई के द्वारा यूजीसी की तरफ से कराया जाता था, लेकिन अब यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा विश्वविद्यालय में लेक्चरर बनने और जूनियर रिसर्च फैलोशिप प्राप्त करने के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का आयोजन पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को भारत में विश्विद्यालय स्तर पर शिक्षक की नौकरी के लिए और पीएचडी स्तर के कार्यक्रमों में प्रवेश कराने के लिए किया जाता है। आइए जरा विस्तार से जानते हैं यूजीसी नेट २०१९ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।

UGC NET 2019 – महत्वपूर्ण तारीखें

आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख- फरवरी २०१९

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- मार्च २०१९ का पहला हफ्ता

आवेदन करने की आखिरी तारीख- अप्रैल २०१९ का दूसरा हफ्ता

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- जून २०१९ का तीसरा हफ्ता

परीक्षा की संभावित तारीख- जुलाई २०१९

परिणाम घोषित होने की तारीख- अगस्त २०१९

यूजीसी नेट २०१९ के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। ये शर्तें शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा पर आधारित है।

शैक्षणिक योग्यता

आयु सीमा

चयन प्रक्रिया

यूजीसी नेट शिक्षण क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट की लिखित परीक्षा से होकर गुजरना पड़ेगा। इसके बाद इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की मैरिट लिस्ट तैयारी की जाती है। मैरिट लिस्ट में जिन आवेदकों का नाम आता है, काउंसलिंग के बाद उन्हें देशभर के विश्वविद्यालयों में कार्यरत किया जाता है।

परीक्षा पैटर्न

सिलेबस

महत्वपूर्ण टिप्स

यूजीसी नेट की परीक्षा में कॉम्पटीशन काफी ज्यादा कठिन होता है, क्योंकि इसमें टॉप रैंकिंग के हिसाब से सिर्फ १५% कैंडिडेट्स ही चुने जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं यूजीसी नेट २०१९ की परीक्षा में सफल होने के लिए कुछ जरूरी टिप्स।

निष्कर्ष

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। इस परीक्षा में सफल होने के लिए स्किल और इच्छाशक्ति दोनों का ही होना बहुत जरूरी है। अगर आप भी साल २०१९ में होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा में बैठना चाहते हैं, तो आपको हमारी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं ।