Open Naukri

Sridevi: रुपहले पर्दे की हवा-हवाई



बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार थीं Sridevi. बॉलीवुड की चांदनी थीं श्रीदेवी। हिंदी सिनेमा का वह नायाब नगीना थीं श्रीदेवी, जिन्होंने अपनी चमक से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में रौशनी  भर दी थी। श्रीदेवी जितनी खूबसूरत थीं, उनकी अदाकारी भी उतनी ही खूबसूरत थी। यही वजह थी कि हर कोई उनकी अदाकारी का कायल हो जाता था।

Sridevi की biography पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि श्रीदेवी अपने करियर को लेकर जितनी गंभीर थीं, उतनी ही चंचलता भी उनमें भरी हुई थी। चेहरे से मासूम दिखती थीं तो संजीदा भी वे उतनी ही थीं। न केवल वे एक बेहतरीन अभिनेत्री थीं, बल्कि नृत्य पर भी उनकी उतनी ही अच्छी पकड़ थी। रुपहले पर्दे की यह हवा-हवाई जब यह दुनिया छोड़ गई तो किसी के लिए भी इस खबर पर यकीन कर पाना बहुत ही मुश्किल था।

इस लेख में आपके लिए है:-

Sridevi का प्रारंभिक जीवन

300 से भी अधिक फिल्में श्रीदेवी के नाम

यूं शुरू हुआ था श्रीदेवी का करियर

जब बनीं रजनीकांत की सौतेली मां

श्रीदेवी की पहली हिंदी फिल्म

Sridevi की जो फिल्में यादगार बन गईं

Sridevi की biography में सबसे बड़ा स्थान तो उनकी फिल्मों का ही है। ऐसे में उनकी सबसे यादगार फिल्मों की बात करें तो इनमें चांदनी, सरफरोश, सदमा, आखिरी रास्ता, औलाद, मिस्टर इंडिया, खुदा गवाह, चंद्रमुखी, लाडला, चांद का टुकड़ा, बलिदान, घर संसार, भगवान, जांबाज़, कर्मा, चालबाज, इंग्लिश विंग्लिश, जोशीले, मॉम, नगीना, तोहफा, हिम्मतवाला, जाग उठा इंसान, नजराना, आर्मी और रूप की रानी चोरों का राजा आदि शामिल हैं।

मिला जब-जब सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

श्रीदेवी से जुड़े कुछ और रोचक तथ्य

श्रीदेवी का निधन

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी, 2018 को दुबई के एक होटल में बाथटब में गलती से डूब जाने और हृदयगति रुक जाने की वजह से हुआ था। वे
दुबई एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए गई हुई थीं।

अंत में

श्रीदेवी की जिंदगी इस बात का प्रमाण है कि यदि आपके अंदर कुछ करने की योग्यता है और मेहनत करने से आप पीछे नहीं हटते, तो जिंदगी भी आपके लिए कामयाबी के दरवाजे खोल देती है।