Open Naukri

लोगों की सेवा: भारत में समाज सेवा एक करियर के रूप में



Social Work as a Career in India एक ऐसा विषय है, जो बड़े पैमाने पर स्टूडेंट्स का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। Career Counselling के दौरान भी विशेषज्ञ स्टूडेंट्स की रुचि को ध्यान में रखते हुए सोशल वर्क में उन्हें करियर बनाने को लेकर उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको विस्तार से यह बता रहे हैं कि समाज सेवा के क्षेत्र में मानवता और समाज के प्रति अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन करते हुए किस तरीके से आप एक सफल करियर भी बनाकर अपनी व्यक्तिगत और पारिवारिक जिम्मेवारियों को भी सुगमतापूर्वक निभाकर एक खुशहाल जिंदगी व्यतीत कर सकते हैं।

इस लेख में आपके लिए है:

समाज सेवा के लिए डिग्री की आवश्यकता क्यों?

भारत में एनजीओ की स्थिति

सोशल वर्क में कोर्सेज उपलब्ध कराने वाले संस्थान

Serving the people का कॉन्सेप्ट यदि आपको भी लुभाता है और आप भी सोशल वर्क के क्षेत्र में अच्छा करियर बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित संस्थानों से आप बैचलर ऑफ सोशल साइंस, मास्टर ऑफ सोशल वर्क, सर्टिफिकेट इन सोशल वर्क, मास्टर ऑफ लेबर वेलफेयर एवं पीएचडी (सोशल वर्क) और एमफिल (सोशल वर्क) जैसी डिग्री हासिल कर सकते हैं:-

इन पदों पर मिल सकती है नौकरी

सोशल वर्क से जुड़ा कोई कोर्स कर लेने के बाद आपको विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, संस्थानों या फिर कंपनियों में निम्नलिखित पदों पर नौकरी मिल सकती है:

आप में होने चाहिए ये गुण

यहां मिल सकता है काम करने का अवसर

सैलरी पैकेज

सोशल वर्क के क्षेत्र में काम करने वालों को सैलरी भी अच्छी मिलती है। संभव है कि शुरुआत में 20 से 25 हजार रुपये हर महीने मिले, मगर अनुभव के साथ सैलरी बढ़ती चली जाती है। महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को संभालने वाले 1 लाख रुपये से भी ज्यादा की मासिक सैलरी प्राप्त करते हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय एनजीओ या संस्थाओं में काम करने वालों को भी अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है।

निष्कर्ष

Social Work as a Career in India के बारे में इस लेख को पढ़ने के बाद यदि आपको यह महसूस होता है कि आपके अंदर लोगों की सेवा करने का जुनून है और आप में इसके लिए काबिलियत भी है, तो आपको इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अपने कदम जरूर आगे बढ़ाने चाहिए। यह क्षेत्र आपको कभी भी निराश नहीं करने वाला है।