Open Naukri

R.K. Narayan: कहानियां जिनकी कराती हैं अपने आप से रु-ब-रु



R.K. Narayan Malgudi Days पर आधारित अपनी रचनाओं के लिए विशेष तौर पर जाने जाते हैं। आरके नारायण जिनका पूरा नाम रासीपुरम कृष्णस्वामी अय्यर नारायणस्वामी था, अंग्रेजी साहित्य के भारतीय लेखकों में उनकी गिनती मुल्क राज आनंद और राजा राव के साथ तीन सबसे महान उपन्यासकारों में होती है। आरके नारायण ने मुख्य रूप से कहानी और उपन्यास की विधा को अपनाया था एवं अपनी रचनाओं में उन्होंने वास्तविकता को हमेशा मूल में रखते हुए मानव जीवन के उत्थान और पतन को बड़े ही सटीक तरीके से दर्शाया है।

इस लेख में आपके लिए है:

R K Narayan Life History

R K Narayan की रचनात्मक जिंदगी

R K Narayan Books

R K Narayan Books लिखने के लिए ही बने थे। एक नजर डालते हैं उनके उपन्यास, संकलन, निबंध व अन्य कृतियों पर।

R K Narayan की The Guide

The Guide को R K Narayan का सबसे श्रेष्ठ उपन्यास माना गया है, जिसमें कि व्यंग्यात्मक दृष्टि से और बड़ी ही सूक्ष्मता से नैतिक सरोकारों को दर्शाया गया है। वर्ष 1960 में इसके लिए आर के नारायण को साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

निष्कर्ष

R K Narayan को एक कमाल का लेखक कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा, क्योंकि उनकी कहानियों को जब हम पढ़ते हैं तो ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि ये ऊपर से एकदम सपाट हैं, मगर व्यंग्य इनकी रचनाओं में इस तरह से छुपा हुआ है कि यह जीवन के सच को निकालकर यूं सबके सामने रख देता है कि कहानी के अंत तक पहुंचते-पहुंचते पाठक हैरान और विस्मित रह जाते हैं। उनकी इसी खूबी ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ कहानीकार बनाया है।