Open Naukri

Plastic Ban in India – Need and Benefits



स्पेन के दक्षिणी हिस्से में समुद्र तट पर एक स्पर्म व्हेल जब मृत अवस्था में बहकर पहुंची तो इसने काफी सुर्खियां बटोरी, क्योंकि जांच के बाद उसके पेट और आंतों में जमे हुए 64 पाउंड के प्लास्टिक कचरे को उसकी जान जाने की वजह पाया गया। इसने प्लास्टिक कचरे की भयावहता को सबके सामने लाकर रख दिया और अंटार्कटिक से लेकर आर्कटिक तक हर जगह फैल चुके प्लास्टिक से हो रहे नुकसान से बचने के लिए वैश्विक प्रयासों की आवश्यकता को लेकर भी सोचने को मजबूर कर दिया। यहां हम आपको दुनिया के साथ plastic ban in India के बारे में हर जरूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

प्लास्टिक से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

Benefits of Plastic Ban

Plastic Ban in India

Plastic Ban Around the World

आगे क्या?

Benefits of plastic ban in India के बारे में जागरूकता फैलाने के अलावा देश में सड़क निर्माण जैसे कार्य में भी प्लास्टिक के कचरे का उपयोग शुरू कर दिया गया है। जीवाश्म ईंधन के लिये दी जाने वाली सब्सिडी को सभी देशों को खत्म करने की जरूरत है, क्योंकि रॉ-प्लास्टिक को तैयार करने में पेट्रोलियम का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है। प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने के लिए सिंगल यूज वाले प्लास्टिक बैग पर बैन और plastic ban around the world आज की जरूरत है।

निष्कर्ष

प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को देखते हुए plastic ban in India का न केवल हर किसी को समर्थन करना चाहिए, बल्कि व्यक्तिगत तौर पर खुद भी इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें नुकसान किसी एक का नहीं, बल्कि सभी का है।