Open Naukri

ये हैं 2019 के Nobel Prize Winners



वर्ष 2019 के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। शांति, भौतिकी, रसायन, मेडिसिन, साहित्य और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वालों को इस प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है, जिनमें से एक भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी भी हैं, जिन्हें कि उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो एवं एक और अर्थशास्त्री के साथ नोबेल पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गई है। यहां हम आपको वर्ष 2019 के सभी नोबेल पुरस्कार विजेताओं के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

Nobel Peace Prize 2019 – अबी अहमद अली

Nobel prize in literature 2018 & 2019

वर्ष 2018 का नोबेल साहित्य पुरस्कार पोलैंड की लेखिका ओल्गा तोकार्चुक और ऑस्ट्रियाई उपन्यासकार वपटकथा लेखक पीटर हैंडके को वर्ष 2019 का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। वर्ष 2018 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा यौन उत्पीड़न विवाद की वजह से नहीं की गई थी।

Nobel Prize in Literature 2018 – ओल्गा तोकार्चुक

Nobel Prize in Literature 2019 – पीटर हैंडके

Nobel Prize in Physics 2019 – जेम्स पीबल्स और मिशेल मेयर एवं डिडिएर क्वेलोज

वर्ष 2019 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार तीन लोगों को देने की घोषणा की गई है। भौतिक विज्ञान में इनके योगदान के लिए इन्हें नोबेल दिया जा रहा है। जेम्स पीबल्स को ब्रह्माण्ड विज्ञान से संबंधित नये सिद्धांत के प्रतिपादन और मिशेल मेयर एवं डिडिएर क्वेलोज को सौरमंडल से बाहर एक नये ग्रह को ढूंढ़ने के लिए संयुक्त तौर पर यह पुरस्कार दिया जा रहा है। पुरस्कार की आधी राशि जेम्स को मिलेगी, जबकि आधी राशि का बंटवारा मेयर और डिडिएर के बीच होगा।

जेम्स पीबल्स

मिशेल मेयर एवं डिडिएर क्वेलोज

Nobel Prize in Chemistry 2019 – जॉन बी गुडइनफ, एम स्टैनले वाइटिंगम और अकिरा योशिनो

Nobel Prize in Medicine 2019 – विलियम जी केलिन जूनियर, सर पीटर जे रैटक्लिफ और ग्रेग एल सेमेंजा

Nobel Prize in Economics 2019 – अभिजीत बनर्जी , एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर

Nobel prize से जुड़े कुछ जानने योग्य तथ्य

चलते-चलते

इस बार यानी कि 2019 का नोबेल पुरस्कार इसलिए बेहद खास बन पड़ा है, क्योंकि इस बार भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को भी अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।