Open Naukri

10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका



सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए रेलवे में नौकरी सबसे अच्छा विकल्प है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत के सभी सरकारी नौकरियों में रेलवे की नौकरी को सबसे अच्छा माना गया है। अन्य सरकारी नौकरियों की तुलना में रेलवे की नौकरी में वेतन और सुविधाएं दोनों ही बेहतर मुहैया कराई जाती है। वैसे भी रेल नेटवर्क की लम्बाई के अनुसार भारतीय रेल एशिया में पहला और विश्व में दूसरा स्थान रखता है। 13 लाख़ कर्मचारिओं की वजह से यह रोजगार देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी संस्था भी है। रेलवे में भर्ती निकालने और नौकरियों देने की जिम्मेदारी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी की आरआरबी के पास है। आरआरबी ही हमेशा नौकरी और पदोन्नति के विकल्प उपलब्ध करता है। भारतीय रेलवे के सुचारू रुप से संचालन के लिए आरआरबी हमेशा ही ए ग्रेड से लेकर डी ग्रेड तक के कर्मचारियों की भर्तियां निकालता रहता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे रेलवे में 10वीं  पास उम्मीदवारों के लिए ली जाने वाली भर्ती परीक्षाओं के बारे में।

भारतीय रेलवे में कर्मचारियों को मुख्य रुप से चार भागों में बांटा गया है, जिसमें ग्रुप डी मुख्य रुप से दसवीं पास वालों के लिए आरक्षित है। 10वीं पास करने के बाद भारतीय रेलवे ग्रुप डी के तहत इन पदों पर भर्ती ली जाती है।

इन सभी पदों पर भर्ती के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी की जाती है। रेलवे के अलग- अलग जोनल की ओर से अलग- अलग भर्तियां निकाली जाती है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 2019

रेलवे भर्ती सेल की ओर से बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी निकाली गई है। जिसमें कुल 1 लाख से ज्यादा पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ये आमंत्रण ग्रुप डी लेवल 1 के कई पदों पर निकाली गई है। रेलवे भर्ती 2019 के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 12 अप्रैल 2019

ऑफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 18 अप्रैल 2019

ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 23 अप्रैल 2019

सीबीटी परीक्षा की तारीख- सितम्बर से अक्टूबर 2019

पदों की कुल संख्या- 1,03,769

रिक्त पदो के नाम

वेतनमान

ग्रुप डी के लिए वेतनमान 18000 से 19000 के बीच होता है।

उम्र सीमा

शैक्षणिक योग्यता

हालांकि रेलवे के ग्रुप डी में विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग- अलग होती है। लेकिन उम्मीदवार का 10वीं या आईटीआई या एनसीवीटी का प्रमाण पत्र धारक होना अनिवार्य होता है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन शुल्क

 ग्रुप डी परीक्षा पैटर्न 2019

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)

ग्रुप डी रिजल्ट 2019

उम्मीदवारों सीबीटी परीक्षा पास करने के बाद पीईटी परीक्षा पास करनी होगी। दोनों परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर जाने होंगे।

निष्कर्ष

रेलवे में समय – समय पर अलग- अलग जोनल से भर्ती निकाली जाती है। रेलवे में भतियों से जुड़ा हमारा ये लेख कैसा लगा, हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।