Open Naukri

IMPS क्या है और इससे आप कैसे भेज सकते हैं पैसे?



रुपयो का लेन-देन सुलभतापूर्वक व सहजतापूर्वक हो इसके लिए National Payment’s Corporation of India द्धारा साल 2010 में, – IMPS को लागू किया गया था जिसके तहत आप किसी भी समय पर किसी भी जगह से चन्द मिनटो में, रुपियों का बे रोक-टोक लेन-देन कर सकते हैं जिससे आपके समय की भारी बचत होती है और साथ-ही-साथ आप सुरक्षित तरीके से अपने पैसों का लेन-देन बिना बैंको के चक्कर लगाये कर सकते हैं इसलिए हम, आपको अपने इस लेख में,

– IMPS क्या है (What is IMPS) व इससे आप कैसे भेज सकते हैं पैसे, की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप इस सुविधा का पूरा लाभ प्राप्त पाये और सुविधापूर्वक रुपियों का लेन-देन कर सकें।

Also, Read: क्या हैं NEFT व RTGS? कैसे करें इनका इस्तेमाल?

IMPS क्या है? (What is IMPS?)

IMPS क्या है व इससे संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने के लिए हम, कुछ बिंदुओ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

IMPS को भारत सरकार द्धारा Money or Fund Transfer के क्षेत्र में, विशेष योगदा व नई पहचान देने वाले NEFT व RTGS को लांच करने के बाद साल 2010 में, लांच किया गया जिसने अपनी त्वरित व पारदर्शी सेवाओ के बल पर NEFT व RTGS से अधिक लोकप्रियता प्राप्त की और Money or Fund Transfer के क्षेत्र में, एक नये मील के पत्थर को स्थापित किया।

आजकल शॉर्ट-कट्स का दौर हैं जिसमें हम, बडे-बडे शब्दो को कहने, सुनने व पढने की सहजता के लिए छोटा कर देते हैं और यही बात IMPS के संबंध में, भी लागू होती हैं। IMPS का पूर्ण रुप अंग्रेजी भाषा में – Immediate Payment Service व जिसे हम, हिन्दी में, ’’ तत्काल भुगतान सेवा ’’ भी कहते हैं।

IMPS को सबसे पहले National Payment’s Corporation of India द्धारा जारी किया गया था क्योंकि इससे पहले पैसे भेजने के लिए हम, NEFT व RTGS का प्रयोग करते थे लेकिन इसमें हमें, इंतजार करना पडता था लेकिन IMPS की मदद से हम, 24 घंटो में, कहीं से भी और कभी भी रुपयो का ट्रासंफर कर सकते हैं और इसके तहत हमें, एक पारदर्शी व त्वरित सेवा प्राप्त होती हैं जिसका हमें, सीधा लाभ मिलता हैं।

IMPS , National Payment’s Corporation of India द्धारा प्रदान की जाने वाली एक त्वरित बैंकिंग तत्काल भुगतान सेवा है जिसकी मदद से हम, आसानी से एक खाते से दूसरे खाते में, रुपयो का लेन-देन Real Time में कर सकते हैं और इसका लाभ भी हम, आसानी से किसी भी ए.टी.एम मशीन, मोबाइल फोन व इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जिससे हमें, तत्काल भुगतान सेवा अर्थात् IMPS का सीधा लाभ प्राप्त होता हैं।

हममे से कइयो को लगता हैं कि, IMPS बहोत ज्यादा शुल्क वसूलती हैं तो हम, उन्हें बताना चाहते कि, यदि आप IMPS की मदद से पैसे भेजते हैं तो आपको 10,000 रुपयो की राशि पर सिर्फ 2 रुपय 50 पैसे का शुल्क देना होता हैं, 10,000 से अधिक व 1 लाख की राशि भेजते हैं तो 5 रुपय का शुल्क देना होता हैं और यदि आप 1 से 2 लाख रुपयो की राशि भेजते हैं तो आपको कुल 15 रुपयो का शुल्क देना होता हैं आदि।

IMPS से अधिकतम एक दिन में, 2 लाख रुपयो का लेन-देन किया जा सकता हैं इस प्रकार रुपयो के लेन-देन के लिए IMPS प्रणाली वास्तव में, बेहद प्रभावी वा कारगर हैं।

उपरोक्त सभी बिंदुओ की मदद से हमने आपको IMPS क्या हैं व इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारीयां प्रदान की ताकि आप आसानी से समझ सकें कि, IMPS क्या हैं व इसका लाभ क्या हैं।

IMPS से कैसे भेज सकते हैं पैसे?

हम, आप और सभी आसानी से IMPS की मदद से पैसे आसानी से भेज सकते हैं जिसके लिए कई अलग-अलग तरीको का प्रयोग किया जाता हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

यदि आप बैंक खाता व IFSC Code की मदद से IMPS का उपयोग करके पैसे भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ चरणो को पूरा करना होगा जैसे कि –

यदि आप IMPS का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन से पैसे भेजना चाहते हैं तो आप MMID की मदद से आसानी से पैसे भेज सकते हैं जिसके लिए आपको इन चरणो को पूरा करना होगा –

उपरोक्त सभी तरीको से आप IMPS का उपयोग करके किसी भी खाते में, किसी भी समय पर पैसे भेज सकते है और IMPS का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख में, आपको IMPS की पूरी जानकारी व IMPS से कैसे पैसे भेज सकते हैं आदि की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि हमारे सभी लोग IMPS का उपयोग कर सकें क्योंकि पहले रुपयो के लेन-देन के लिए कई प्रक्रियाओ को पूरा करना पड़ता था जिसमें बहुत समय लग जाता है और इसी समय की बचत करने के लिए IMPS प्रणाली को शुरु किया गया है जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटो में, रुपयों का लेन-देन कर सकते हैं और IMPS का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।