Open Naukri

12वीं के बाद सही करियर चुनने में कैसी हो पैरेंट्स की भूमिका?



बच्चों का करियर बिल्कुल गणित की तरह है, जिसे सही तरीके से ढालने के लिए अभिभावकों को ऐसे फार्मूले की जरूरत होती है, जो करियर को सही दिशा में आगे ले जाए। Career Selection में Parents का Role अहम होता है। 12th के बाद Career का चुनाव करते वक्त Parents का Role और महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि यहीं से बच्चे की जिंदगी की असली परीक्षा शुरू होती है। 12th के बाद Career कैसे चुनें, इसे लेकर बच्चे अक्सर असमंसज में रहते हैं। 12th के बाद Career चुनने में पैरेंट्स की भी उन्हें मदद मिले तो वे बेहतर तरीके से इसका चुनाव कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि 12वीं के बाद बच्चों के करियर चुनने में पैरेंट्स किस तरह से अपनी भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि माता-पिता का अनुभव इस वक्त बहुत मददगार होता है।

करियर के चुनाव में पैरेंट्स की बदलती भूमिका

इसमें कोई दो राय नहीं कि आज के पैरेंट्स केवल एक अथॉरिटी फिगर बनकर नहीं रह गये हैं, बल्कि अपने बच्चों के लिए वे एक दोस्त, दार्शनिक और उनके मार्गदर्शक भी हैं। शिक्षा का वातावरण वर्तमान में बेहद गतिशील बन गया है। ऐसे में बच्चों को स्वतंत्रतापूर्वक अपने दम पर निर्णय लेने के लिए सिखाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका पैरेट्स की होती है। पैरेंट्स अपने बच्चों को सबसे अच्छी तरह से समझते हैं। Career Selection में Parents का Role इसलिए भी वक्त के साथ बदल रहा है कि आज के वक्त में प्रतिस्पर्धा का माहौल है। ऐसे में करियर के विकल्पों पर नजर डालकर और अपने बच्चों की रुचि व क्षमता को ध्यान में रखकर पैरेट्स यदि अपने बच्चों को सुझाते हैं कि 12th के बाद Career कैसे चुनें, इससे बच्चों के लिए आगे की राहें आसान हो जाती हैं।

करियर के चुनाव के वक्त इन बातों का ध्यान रखें पैरेंट्स

कई ऐसे कारक हैं जो करियर के चयन की प्रक्रिया में बहुत महत्व रखते हैं। माता-पिता जब अपने बच्चों के लिए करियर के विकल्पों का चयन कर रहे होते हैं तो उनके लिए इन कारकों को समझना और उन पर विचार करना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। सबसे महत्वपूर्ण कारक निम्नवत् हैं:

पैरेंट्स को क्या करना चाहिए?

पैरेंट्स को क्या नहीं करना चाहिए?

निष्कर्ष

12th के बाद Career के चयन में Parents के Role की अहमियत को समझते हुए इस लेख में बताये गये तरीकों के अनुसार ही पैरेंट्स को अपने बच्चों के साथ पेश आना चाहिए।