Open Naukri

Graded Response Action Plan: Air Pollution के खिलाफ बड़ा कदम



Graded Response Action Plan (GRAP) को दिल्ली की सरकार ने दो साल पहले लागू किया था, ताकि दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में पिछले दो वर्षों से GRAP चला आ रहा है, मगर 15 अक्टूबर से इसमें कुछ और भी नियम जोड़ दिए जाएंगे। इस लेख में हम आपको GRAP के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

इस लेख में आप जानेंगे:

Graded Response Action Plan Explained in Hindi

Graded Response Action Plan कितना मददगार?

बाकी राज्यों की स्थिति

कब कौन-से कदम

गंभीर स्थिति और आपातकाल में

जरूरी चीजों को छोड़कर दिल्ली में ट्रकों का प्रवेश रोकना एवं निर्माण कार्य को बंद कर देना। निजी वाहनों के लिए ऑड/इवन योजना शुरू कर देना एवं स्कूलों को बंद करने के साथ कुछ अतिरिक्त काम के लिए टास्क फोर्स गठित करना।

गंभीर स्थिति में

ईट-भट्टों के साथ स्टोन क्रशर और गर्म मिक्स प्लांट आदि को बंद कर देना और प्राकृतिक गैस से बिजली का उत्पादन अधिक मात्रा में करना, ताकि कोयले का इस्तेमाल कम-से-कम हो। सर्वजनिक परिवहन को भी प्रोत्साहित करना। सड़क की ज्यादा सफाई करवाना एवं पानी का छिड़काव करना।

बहुत खराब स्थिति में

पार्किंग शुल्क को 3 से 4 गुना तक बढ़ा देना। डीजल जनरेटर सेट का प्रयोग कम करना। बसों और मेट्रो की सेवाओं को बढ़ा देना। जिन लोगों को सांस लेने और दिल की बीमारी की शिकायत है, उन्हें बाहर जाने से रोकना।

मध्यम से खराब स्थिति में

भारी यातायात पर रोक लगाने के साथ पानी का छिड़काव करना। कचरा जलाने वालों पर जबरदस्त जुर्माना लगाना और पटाखे पर प्रतिबंध गंभीरता से लगाना।

निष्कर्ष

Graded Response Action Plan पढ़ने के बाद आपको यह समझ में आ गया होगा कि वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने के दौरान इसे लागू करके किस तरीके से तत्काल वायु प्रदूषण पर नियंत्रण कसने का प्रयास सरकार की ओर से किया जाता है। यह अब तक प्रभावकारी साबित हुआ है और इसे सभी राज्यों को अपनाने की भी जरूरत है।