Open Naukri

क्या है दिल्ली सरकार का बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम?

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


दोस्तों, दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों से अब बिज़नेसमैन निकलेंगे, दिल्ली सरकार ने “बिजनेस ब्लास्टर्स” योजना प्रारम्भ की है। जिसके जरिये वहां के सरकारी स्कूलों के बच्चों में बिज़नेसमैन बनने और बिज़नेस करने के गुण विकसित किये जायेंगे। इस योजना की शुरुआत करते हुए  दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री सह शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा की दिल्ली सरकार स्कूली बच्चों के अंदर उद्यमी बनने के हुनर का विकास कर रही है, देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए देश के बच्चों को आर्थिक और तकनीकी तौर पर मजबूत बनाना होगा। अब सरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ने के बाद नौकरी मांगने नहीं, नौकरी देने के लिए निकलेंगे। सिसोदिया जी ने आशा व्यक्त की है कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम देश की आर्थिक प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा।  आज के लेख में हम आपको दिल्ली सरकार के बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के बारे में सभी उपलब्ध जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं आज का लेख।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम

ये भी पढ़ें: सभी को शिक्षा के लक्ष्य से अभी भी बहुत दूर है भारत

राज्य के प्रमुख तकनीकी संस्थानों मे सीधे प्रवेश का मौका

क्यों लागू किया गया बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम?

भारत एक युवा देश है, भारत मे 65% आबादी युवा है और शिक्षित है। किन्तु एक कड़वी सच्चाई भी है कि भारत मे शिक्षित बेरोजगारी की दर  सबसे अधिक है। भारत मे बेरोजगारी का प्रमुख कारण है यहाँ की शिक्षा मे उद्यमशील मानसिकता की कमी। दिल्ली सरकार ने इसी कमी को पूरा करने के उद्देश्य से राज्य के सरकारी स्कूलों एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम प्रारम्भ किया तथा बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम को लागू किया है।

दिल्ली सरकार का एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम क्या है?

चलते चलते

चलते चलते मनीष सिसोदिया जी ने त्यागराज स्टेडियम से एक बेहद खूबसूरत और भावुक करने वाली बात कही है ,जो  इस प्रकार है –“जब मैं स्कूल में था तो पढ़ा करते थे कि भारत एक विकासशील देश है। आज हमारे बच्चे पढ़ रहे हैं कि भारत अभी भी एक विकासशील देश है, लेकिन अगर हम इस कार्यक्रम को ठीक से लागू नहीं करते हैं, तो हमारे बच्चों के बच्चे भी पढ़ेंगे कि भारत अभी भी एक विकासशील देश है,”। इस बात मे उनका स्पष्ट संकेत इस ओर था कि केवल अकेले किसी राज्य के ऐसा करने से हम विकसित नहीं बन पाएंगे, देश के प्रत्येक राज्य और केंद्र सरकार को इस प्रोग्राम को मिशन के रूप मे लेना होगा , तभी संभव है कि हमारे बच्चों के बच्चे पढ़ेंगे कि भारत एक विकसित राष्ट्र है। इस लेख के माध्यम से हम दिल्ली सरकार के सराहनीय और रोजगारपरक कदम का स्वागत करते हैं तथा उम्मीद करते है की जिस उद्देश्य से इसे शुरू किया गया है वो पूरा होगा। इसी के साथ हम आज का यह लेख समाप्त करते हैं। जय हिन्द!