Open Naukri

कब होगी सीबीएसई इम्प्रूवमेंट परीक्षा, लीजिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी



अगर आपने सीबीएसई के 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास की है और किसी सब्जेक्ट में आए अपने मार्क्स को लेकर संतुष्ट नहीं हैं। तो इस टेंशन को जाइए भूल, क्योंकि सीबीएसई ने आपके इस प्रॉब्लम का हल भी निकाल लिया है। अब स्टूडेंट अपने मार्क्स को और भी ज्यादा बेहतर करने के लिए दोबारा एग्जाम दे सकते हैं। जी हां, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन उन सभी स्टूडेंट को दोबारा मौका दे रहा है, जिन्होंने परीक्षा पास तो कर ली है, लेकिन परीक्षा में मिले अपने मार्क्स से नाखुश हैं। ऐसे में स्टूडेंट को अपना लक्ष्य प्राप्त करने का ये दूसरा मौका दे रही है सीबीएसई।

सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आयोजित इम्प्रूवमेंट एग्जाम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

नोट– सीबीएसई द्वारा आयोजित इम्प्रूवमेंट एग्जाम को कम्पार्टमेंटल एग्जाम के तौर पर ना लें । ये परीक्षा उससे बिल्कुल अलग है।

मार्क्सशीट– इम्प्रूवमेंट एग्जाम से जुड़ी मार्क्सशीट सभी जगह मान्य है। अगर किसी परीक्षार्थी का इस परीक्षा में मार्क्स अच्छा ना आए तो उस परिस्थिति में उसके पहले वाले मार्क्सशीट भी मान्य होंगे।

ये उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, जिन्हें किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम में शामिल होने के लिए अच्छे मार्क्स की जरुरत होती है। क्योंकि कई बार छात्र कुछ नंबर की वजह से अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाते या किसी कॉम्पिटेटिव एग्जाम में क्वालिफाई नहीं कर पाते, तो ऐसे में ये इम्प्रूवमेंट एग्जाम काफी मददगार साबित हो सकता है।