Open Naukri

फिजियोथेरेपिस्ट बनकर संवारें करियर, जानें कैसे?



वर्तमान समय में फिजियोथेरेपिस्ट की मांग बढ़ी है। केवल स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी अब फिजियोथेरेपिस्ट की नियुक्ति की जाने लगी है। ऐसे में Career in Physiotherapy के लिए भविष्य में असीम संभावनाएं मौजूद हैं। Career counselling में शामिल होकर आप इस बारे में जानकारी हासिल तो कर ही सकते हैं, लेकिन इस लेख में भी हम आपको बता रहे हैं कि एक फिजियोथेरेपिस्ट के तौर पर आप कैसे करियर बना सकते हैं।

इस लेख में आप पढ़ेंगे:

Physiotherapy Careers के बारे में

आम तौर पर देखा जाए तो जिन अस्पतालों का संचालन स्वास्थ्य विभागों द्वारा होता है, उनमें फिजियोथेरेपिस्ट के पद मौजूद होते हैं। चाहे वे केंद्र सरकार के अंतर्गत चलने वाले अस्पताल हों या फिर राज्य सरकारों के अंतर्गत, इन सभी में फिजियोथेरेपिस्ट के पर मौजूद होते हैं, जो ग्रुप ‘सी’ स्तर के होते हैं। यही नहीं, मेडिकल शिक्षा संस्थानों के साथ रक्षा मंत्रालय के अधीन अस्पतालों एवं कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों जैसे एनपीसीआईएल और भारतीय खेल विकास प्राधिकरण आदि में भी फिजियोथेरेपिस्ट के पद मौजूद हैं।

खेल के क्षेत्र में भी आजकल फिजियोथेरेपिस्ट की आवश्यकता इसलिए पड़ रही है, क्योंकि खेलों के दौरान जब खिलाड़ियों को चोट लग जाती है, तो फिजियोथेरेपिस्ट ही उन्हें तत्काल आराम पहुंचाने में सक्षम होते हैं। किसी भी अस्पताल के फिजियोथेरेपी विभाग में जिन मरीजों को दाखिल किया जाता है, डॉक्टर या फिर संबंधित सर्जन से मिलने वाले निर्देशों के मुताबिक फिजियोथेरेपिस्ट फिजियोथेरेपी तकनीकों एवं उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए उनका इलाज करते हैं। अस्पतालों में भी अलग-अलग स्पेशलाइजेशन मौजूद होते हैं और इनमें दाखिल मरीजों को उसके मुताबिक फिजियोथेरेपी देनी होती है। ऐसे में फिजियोथेरेपिस्ट की यह जिम्मेदारी होती है कि डॉक्टरों ने जो निर्देश दिया है, उसी के मुताबिक वे मरीजों को एक्सरसाइज करवाएं।

उन्हें यह भी ध्यान रखना होता है कि मरीजों को एक्सरसाइज कितने दिनों तक करानी है। एक्सरसाइज कराने के लिए कौन-कौन से उपकरण इस्तेमाल में लाने हैं और मरीज की बीमारी के मुताबिक क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं, इन सभी चीजों का ख्याल फिजियोथेरेपिस्ट को रखना पड़ता है। इसलिए फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए जरूरी कौशल की आवश्यकता होती है। इसके अलावा एक फिजियोथेरेपिस्ट को मरीजों के इलाज के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले उपकरणों एवं तकनीकों की भी अच्छी जानकारी होनी जरूरी है।

Career in Physiotherapy के लिए योग्यता

फिजियोथेरेपी की पढ़ाई के लिए प्रमुख संस्थान

फिजियोथेरेपी कोर्स की फीस

फिजियोथेरेपी की पढ़ाई करने के लिए फीस करीब 30 हजार रुपये से शुरू होती है। यह अलग-अलग विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अलग-अलग होती है। कई विश्वविद्यालय ऐसे भी हैं, जो छात्रवृत्ति भी प्रदान करते हैं।

Physiotherapy careers के लिए उम्र सीमा

कैसे होता है फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में चयन?

फिजियोथेरेपिस्ट के तौर पर यदि आप चाहते हैं कि आपका चयन हो तो इसके लिए आपका शैक्षणिक रिकॉर्ड तो मायने रखता ही है, साथ में साक्षात्कार के दौरान आप का प्रदर्शन भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। कई बार रिक्तियों के सापेक्ष कहीं अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त हो जाते हैं, ऐसे में संबंधित संस्थान उम्मीदवारों का चयन करने के लिए लिखित परीक्षा भी ले लेते हैं। ऐसे में लिखित परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको खुद को तैयार करना पड़ेगा।

फिजियोथेरेपिस्ट की आय

चलते-चलते

Career in Physiotherapy के बारे में इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह समझ आ गया होगा कि फिजियोथेरेपी का क्षेत्र किस तरह से संभावनाओं से भरा हुआ है। इसलिए यदि आप भी फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। एक फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में न केवल आप एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि एक सम्मानजनक जिंदगी भी गुजार सकते हैं। तो दोस्तों, यह लेख आपको कैसा लगा, इसके बारे में कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं। साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।