Open Naukri

फ्लोरल डिजाइनर बनकर संवारें करियर, विपुल हैं अवसर



फूलों की खूबसूरती और इसकी सुगंध भला किस का मन नहीं मोह लेती है। हमारी जिंदगी में फूल बहुत मायने रखते हैं। फुल केवल सुंदरता के ही प्रतीक नहीं होते, बल्कि कई तरह की दवाइयों और कई तरह के खाद्य पदार्थों के निर्माण में भी फूलों का इस्तेमाल होता है। यही नहीं, सजावट में भी फूल बड़े काम आते हैं। तभी तो फ्लोरल डेकोरेशन और फ्लोरल डिजाइनिंग का कारोबार भी आज देश में खूब फल-फूल रहा है। यही कारण है कि career counselling के दौरान आजकल विशेषज्ञ इस क्षेत्र में भी करियर बनाने का सुझाव आपकी रुचि के अनुसार जरूर देते हैं।

इस लेख में आप पढ़ेंगे:

फ्लोरल डिजाइनिंग में करियर

Career in Floral Designing के लिए वर्तमान समय में बहुत ही संभावनाएं मौजूद हैं, क्योंकि देश में फ्लोरल इंडस्ट्री का कारोबार आज की तारीख में 100 करोड़ रुपए को भी पार कर चुका है। डिजाइनिंग की कला तो देश और दुनिया में न जाने कब से प्रचलित है। वह इसलिए कि हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सांस्कृतिक उत्सवों से लेकर सामाजिक व धार्मिक उत्सवों एवं शैक्षणिक, राजनीतिक एवं कारोबार संबंधी और विभिन्न प्रकार की सभाओं व सम्मेलनों में भी फूलों से हो रही सजावट को हम देखते रहते हैं। इन सभी चीजों को देखते हुए फ्लोरल डिजाइनिंग में आज प्रोफेशनल्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में करियर की असीम संभावनाएं मौजूद हैं।

फ्लोरल डिजाइनर बनने के लिए योग्यता और कौशल

Floral designer career के लिए यदि योग्यता की बात की जाए तो यह कुछ विशेष नहीं होती है। डिजाइनर का पेशा वैसे तो अपना कोई भी सकता है, लेकिन फिर भी यदि फ्लोरल डिजाइनिंग से संबंधित कुछ कोर्स करके विशेष जानकारी हासिल कर ली जाए, तो इस क्षेत्र में करियर बनाना और आसान हो जाता है।

फ्लोरल डिजाइनिंग वाले कोर्सेज

फ्लोरल डिजाइनर के तौर पर यदि आप करियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए अलग-अलग संस्थानों में बीएससी और एमएससी से लेकर कई सर्टिफिकेट कोर्स भी मौजूद हैं। आप अपनी रूचि और योग्यता के अनुसार ये कोर्स करके डिग्री हासिल कर सकते हैं। इन कोर्सेज की जानकारी निम्नवत है:

फ्लोरल डिजाइनिंग कोर्सेज उपलब्ध कराने वाले कॉलेज

देशभर में कई ऐसे कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान हैं, जो फ्लोरल डिजाइनिंग से जुड़े कई तरह के कोर्सेज करवाते हैं। इन संस्थानों में दाखिला लेकर आप अपनी रुचि के अनुसार फ्लोरल डिजाइनिंग से जुड़ा हुआ कोर्स कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अपने लिए एक सुनहरा भविष्य तराश सकते हैं। इन संस्थानों की जानकारी निम्नवत है:

चलते-चलते

Career in Floral Designing के बारे में इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह तो समझ आ गया होगा कि आपको इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कौन-कौन से कोर्स करने चाहिए और इसके लिए आप में किस तरह की योग्यता और स्किल्स होनी चाहिए। फूलों में यदि आपकी रुचि है और आप क्रिएटिव भी हैं, तो आपको इस क्षेत्र में करियर बनाने की दिशा में जरूर आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि एक शानदार करियर की सभी संभावनाएं इस क्षेत्र में मौजूद हैं।