Open Naukri

वायरोलॉजिस्ट के तौर पर बनाएं करियर, असीम हैं संभावनाएं



जब से कोरोना महामारी ने दुनिया में अपने पांव पसारे हैं, तब से Virologist career के बारे में भी युवा सोचने लगे हैं। Career counselling के दौरान भी विशेषज्ञ अब इसके बारे में सलाह दे रहे हैं। कोरोना महामारी से निपटने के लिए भले ही अब दुनिया के कई देशों में टीकाकरण शुरू हो चुका है, लेकिन इसे लेकर आश्वस्त भी नहीं हुआ जा सकता कि जलवायु परिवर्तन की वजह से और मानवीय क्रियाकलापों के कारण भविष्य में इसी तरह की कोई और बीमारी दस्तक तक नहीं देगी। ऐसे में वायरोलॉजिस्ट की भूमिका काफी बढ़ जाती है, क्योंकि वे इसे लेकर रिसर्च करते हैं और इन वायरसों के खिलाफ संघर्ष करके दुनिया को महफूज रखने का काम करते हैं।

इस लेख में आप पढ़ेंगे:-

क्या है वायरोलॉजी?

सबसे पहले यह समझते हैं कि वायरोलॉजी आखिर होता क्या है। इसे आप विज्ञान या फिर जीव विज्ञान की एक ऐसी शाखा कह सकते हैं, जो अलग-अलग वायरसों के बारे में विस्तार से अध्ययन करता है।

कौन हैं वायरोलॉजिस्ट?

वायरोलॉजिस्ट बनने के लिए आवश्यक योग्यता और कौशल

यदि आप अपना career as virologist बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप में निम्नलिखित योग्यता और कौशल होने चाहिए:-

वायरोलॉजी पढ़ने के लिए प्रमुख शैक्षणिक संस्थान

वायरोलॉजी की पढ़ाई करने के लिए अपने देश में कई कॉलेज और विश्वविद्यालय मौजूद है, जिनकी जानकारी निम्नवत है:-

वायरोलॉजी की पढ़ाई दुनिया के कई अन्य विश्वविद्यालयों में भी होती है, जिनकी जानकारी निम्नवत है:-

वायरोलॉजिस्ट के लिए संभावनाएं

वायरोलॉजिस्ट के लिए केवल अपने देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में भी संभावनाओं की कोई कमी नहीं है। खासकर एंटीवायरल ड्रग की खोज करने से जुड़े शोध में इनकी आवश्यकता लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में जो लोग वायरोलॉजिस्ट बनना चाहते हैं, उन्हें अपनी इस सोच को अंजाम तक जरूर पहुंचाना चाहिए, क्योंकि इस क्षेत्र में एक सुनहरा करियर बनाने के पर्याप्त अवसर मौजूद हैं।

वायरोलॉजिस्ट को मिलने वाली सैलरी

जो लोग वायरोलॉजिस्ट बनकर काम करते हैं, उन्हें हमारे देश में सैलरी भी अच्छी मिलती है। जब वे काम करना शुरू करते हैं, तो शुरुआत में ही उन्हें लगभग 4 से 5 लाख रुपये सालाना मिल जाते हैं। वहीं, सीनियर लेवल पर पहुंचने के बाद हर साल वायरोलॉजिस्ट को 8 से 9 लाख रुपये मिल जाते हैं। अपने देश में वायरोलॉजिस्ट औसतन 7 से 8 लाख रुपये सालाना कमा लेते हैं।

चलते-चलते

दुनिया भर में कोविड-19 महामारी के दस्तक देने के बाद career as virologist की मांग पहले से काफी बढ़ने वाली है। कोरोनावायरस ने जिस तरीके से दुनिया भर में लोगों को परेशान किया है और जिस तरह से इससे बड़े पैमाने पर लोगों की जान गई है, इसकी वजह से आज वायरोलॉजिस्ट के सामने बहुत बड़ी चुनौती भी खड़ी हो गई है। करियर के रूप में यदि वायरोलॉजी को अपनाया जाए, तो इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की भरपूर संभावना इसलिए है, क्योंकि नए-नए वायरसों के आगमन और उनके पड़ने वाले घातक प्रभावों की पहचान करने के लिए वायरोलॉजिस्ट की मांग में भी इजाफा होने वाला है।