Open Naukri

Biden’s Budget की खास बातें

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


Biden’s budget पेश किए जाने के साथ ही सुर्खियों में आ गया, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बजट 5.8 खरब डॉलर का है और इसमें प्रस्तावित कई प्रावधान भी बेहद अहम हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden six thousand-billion-dollar budget पेश करने के साथ ही अपने देशवासियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया के निशाने पर आ गए हैं। जहां बजट में प्रस्तावित प्रावधानों को लेकर देश के एक बड़े वर्ग ने जो बाइडेन का पूरा समर्थन किया है और उनकी सराहना भी की है, वहीं विपक्ष ने इसकी वजह से अमेरिका के विशाल कर्ज के बोझ तले दबने का अंदेशा जताया है। तो चलिए हम आपको सीधे यही बता देते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पेश किए गए बजट में कौन-कौन से प्रस्ताव शामिल किए गए हैं और इन पर अमेरिका के राजनीतिक दलों, नेताओं और जनता की क्या प्रतिक्रिया रही है।

Biden’s Budget एक नजर में

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पेश किए गए बजट की सबसे खास बात यह है कि यह बजट 5.8 अरब डॉलर का है और इस बजट में सुरक्षा के दृष्टिकोण से बड़े पैमाने पर निवेश करने का प्रस्ताव अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा लाया गया है। इस बजट के पक्ष में बाइडेन ने यह कहा है कि उनका बजट मूल्यों को दर्शाने वाला है और उनके द्वारा पेश किया गया बजट साफ तौर पर यह संदेश दे रहा है कि न केवल घरेलू स्तर पर, बल्कि दुनियाभर में अपनी वित्तीय जिम्मेवारी और सुरक्षा को अमेरिका हमेशा महत्व देता है। डालते हैं एक नजर बाइडेन के बजट के खास प्रस्तावों पर:-

budget

और अंत में

Biden’s budget को देखकर यह कहा जा सकता है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को देखते हुए दुनिया में जो तृतीय विश्वयुद्ध की परिस्थितियां उपजी हैं, उसके मद्देनजर अमेरिका ने अपनी सैन्य तैयारी को और मजबूत बनाने का इरादा कर लिया है। फिर भी जो बाइडेन की तारीफ इसलिए भी होनी चाहिए, क्योंकि उन्होंने रक्षा जरूरतों के साथ देश की अन्य जरूरी जरूरतों को भी पूरा करने के लिए अपने बजट में विशेष प्रावधान किए हैं।