Open Naukri

क्या है आयुष मंत्रालय की Y-Break App?

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


दोस्तों, काम के दौरान तनाव हमें नकारात्मक और चिड़चिड़ा बना देता है, यह हमारी काम करने की क्षमता को भी प्रभावित करता है। ऐसे समय पर आमतौर पर देखा जाता है कि कर्मचारी धूम्रपान या गुटका आदि का सेवन करने लगते हैं और शाम को कार्य समाप्ति के बाद मादक पदार्थों का भी सेवन करने लगते हैं। यह सभी गतिविधियाँ हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं हम समय से पहले बूढ़े, कमजोर, मानसिक रोगी और चिड़चिड़े होने लगते हैं। भारत के आयुष मंत्रालय ने Y Break App के रूप मे  इन सभी का रामबाण ईलाज ढूंढ निकाला है।

1 सितम्बर 2021 को आजादी के अमृत महोत्सव के चलते केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने  Y Break App नाम से एक मोबाइल फ़ोन एप्लीकेशन लांच की है। इस एप्लीकेशन को ऑफिस और एक ही स्थान पर बैठकर काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। आयुष मंत्रालय का दावा है कि यह  एप्लीकेशन लोगों के जीवन में कार्य को लेकर बढ़ते तनाव, थकान और बोझ को कम करने में मददगार साबित होगा। चलिए जानते है क्या है आयुष मंत्रालय की Y Break App?

क्या है Y Break App?

जानिए किसने बनाया है Y-Break App

महज 5 मिनट मे पूरा होगा योगा सेशन

जानते हैं क्या है Y-Break App के अंदर

गूगल प्ले /एप्पल स्टोर  में उपलब्ध है Y-Break App

कैसे करे Y-Break App का इस्तेमाल

सफल परिक्षण के बाद लांच हुआ है Y-Break App

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (MDNIY) और उसके सहयोगी संस्थानों द्वारा Y-Break App को देश के 6 बड़े शहरों मे 700 लोगों के ऊपर इसका परीक्षण किया है उसके बाद आयुष मंत्रालय द्वारा इसे पेश किया गया है। अतः एप्लीकेशन को लेकर किसी भी प्रकार की शंका मे न रहें , बिंदास होकर इसका इस्तेमाल अपने कार्य के ब्रेक के दौरान करें।

चलते चलते

दोस्तों, वर्तमान मे हमारे बीच कामकाज को लेकर चल रहा तनाव और साथ मे कोरोना महामारी के डर का तनाव हमारी सेहत को बहुत बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। ऐसे समय मे Y-Break App के द्वारा तनाव को कम करने का उपाय बहुत ही सराहनीय है। हमे आयुष मंत्रालय की इस पहल का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए तथा Y-Break App से जुड़ी जानकारी को अन्य लोगों तक पहुँचाना भी हमारी जिम्मेदारी है। एक जिम्मेदार नागरिक के नाते हमने अपनी यह जिम्मेदारी पूरी की है, अब आप  हमारी इस पोस्ट को अपने अन्य दोस्तों तक शेयर करके अपनी जिम्मेदारी निभायें। हम आशा करते हैं की आप अधिक से अधिक लोगों तक यह जानकारी शेयर करेंगे, इसी उम्मीद के साथ हम आज का यह लेख यहीं समाप्त करते हैं। जय हिन्द !