Open Naukri

देशभर में केंद्र सरकार ने की ‘स्टूडेंट पुलिस कैडेट’ कार्यक्रम की शुरुआत, जानिए क्या है इसमें खास

देशभर के छात्रों में नैतिक मूल्यों को विकसित करने और नए भारत के निर्माण में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम की शुरुआत गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा के गुरुग्राम से की। स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम लागू करने के पीछे केंद्र सरकार का मकसद पुलिस और युवाओं के बीच एक पुल तैयार करना है,जिससे कि देश से अपराधिक घटनाओं में कमी आ सकें और छात्रों में राष्ट्रीय भावना जागृत हो, साथ ही वे एक जिम्मेदार नागरिक बने।

स्टूडेंट पुलिस कैडेट क्या है?

स्टूडेंट पुलिस कैडेट की शुरुआत हरियाणा के गुरुग्राम में 21 जुलाई 2018 को शुरू की गई। एसपीसी कार्यक्रम आठवीं और नौंवी कक्षा के छात्र- छात्राओं के लिए हैं, जो पूरे देश भर में लागू किया जाएगा। इसके तहत देशभर के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को इसके लिए ट्रेनिंग दी जाएगी।

स्टूडेंट पुलिस कैडेट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  1. अपराध निवारण और नियंत्रण (Crime Prevention & Control)
  1. मूल्य और नैतिकता (Value and Ethics)

परियोजना प्रशासन

ये परियोजना राज्य, जिला और स्कूल स्तर के समितियों द्वारा किया जाएगा। गृह विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता और शिक्षा और पुलिस महानिदेशक की सदस्यता वाली राज्य स्तरीय समिति इस पहल को लागू करेगी | जिला स्तर पर, जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता वाली और स्कूलों के जिला निरीक्षक और पुलिस अधीक्षक की सदस्यता वाली जिला स्तरीय समिति इस एसपीसी कार्यक्रम को लागू करेगी |