कंप्यूटर क्या है ?

2084

आधुनिक युग कंप्यूटर का युग माना जाता है । आज मानव कंप्यूटर तकनीक पर पूरी तरह निर्भर हो गया है। हम सभी अपने जीवन की कल्पना बिना कंप्यूटर के नहीं कर सकते है । कंप्यूटर हमारी आदत में शुमार हो चुका है । कंप्यूटर जहां विद्यार्थीयों के लिए फायदेमंद है, वहीं सभी के दिनचर्या में किसी ना किसी रूप में सहायक है । कंप्यूटर को किसी तयशुदा शब्द में परिभाषित करना संभव तो नहीं है लेकिन मूलभूत रूप से कंप्यूटर क्या है … इसे जानने का प्रयास किया जा सकता है |

कंप्यूटर का आविष्कार :

सबसे पहले बेबेज ने पहला मेकैनिकल कंप्यूटर बनाया था जो आज के जमाने के कंप्यूटर से बिल्कुल अलग था। इस कंप्यूटर के आविष्कार का लक्ष्य यही था कि एक ऐसी मशीन को उत्पन्न किया जाए जो बहुत तेजी से गणितीय गणना कर सके। कंप्यूटर या कंप्यूटर  शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के “COMPUTE” शब्द से हुई है जिसका अर्थ होता है “गणना करना” । कंप्यूटर  द्वारा कम समय में अधिक तीव्र गति से गणनाएं की जा सकती है कम्प्यूटर द्वारा दिए गए परिणाम अधिक शुद्ध  होते है ।

कंप्यूटर का प्रारूप:

कंप्यूटर  एक  इलेक्ट्रोनिक डिवाइस है जो यूजर द्वारा इनपुट किए गए डेटा में प्रक्रिया करके सूचनाओं को परिणाम के रूप में प्रदान करता हैं, इस प्रकार कंप्यूटर एक इलेक्ट्रोनिक मशीन है, जो मनुष्य द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती है।

कंप्यूटर कैसे काम करता है:

कंप्यूटर ठीक ढ़ंग से काम करने के लिये अपने हार्डवेयर और इंस्टॉल्ड ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर की सहायता लेता है। यूपीएस, सीपीयू, प्रिंटर, माउस, की-बोर्ड आदि कंप्यूटर की सहयोगी सामग्री है। कंप्यूटर अपनी उच्च संग्रह क्षमता (High Storage Capacity), गति (Speed), स्वचालन (Automation), क्षमता (Capacity), शुद्धता (Accuracy), सार्वभोमिकता (Versatility), विश्वसनीयता (Reliability), के कारण के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण हो गया है।

कंप्यूटर का उपयोग:

कंप्यूटर  एक बड़ा शब्दकोश और स्टोरेज डिवाइस है जो किसी भी तरह के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए है जैसे- कोई भी जानकारी, पढ़ाई से संबंधित सामग्री, प्रोजेक्ट, फोटो, वीडियो, गाना, खेल, आदि के लिए प्रयोग की जा सकती है। यह एक इलेक्ट्रोनिक मशीन है जो गणना करने तथा बड़ी समस्याओं को सुलझाने में दक्ष होती है। आजकल विश्व के हर क्षेत्र में कंप्यूटर  का प्रयोग हो रहा हैं जैसे – अंतरिक्ष, फिल्म निर्माण, यातायात, उद्योग व्यापार, रेलवे स्टेशन, स्कूल, कॉलेज, एयरपोर्ट, आदि | कंप्यूटर  द्वारा जहाँ एक तरफ वायुयान, रेलवे तथा होटलों में सीटों का आरक्षण होता है वहीं दूसरी तरफ बैंकों में कंप्यूटर की वजह से कामकाज सटीकता तथा तेजी से हो रहा है। कंप्यूटर का इस्तेमाल कई सारे उद्देश्यों के लिये किया जाता है, जैसे- सूचनाओ को सुरक्षित रखना, ई-मेल, मैसेजिंग, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, गणना, डेटा प्रौसेसिंग, विडिओ कॉल, शॉपिंग, स्ट्डी आदि।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.