Open Naukri

२८ अक्टूबर को होगा UPTET २०१८ का एग्जाम, १७ सितंबर से भर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म

उत्तरप्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर के टीचर बनने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) २०१८ का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए तारीखों का एलान हो चुका है। साथ ही UPTET Recruitment २०१८ के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी भी आ गयी है। आवेदक UPTET २०१८ के लिए ऑनलाइन फॉर्म १७ सितंबर से भर सकेंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- १७ सितंबर २०१८

रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख- ०३ अक्टूबर २०१८

शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- ०४ अक्टूबर २०१८

फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तारीख- ०५ अक्टूबर २०१८

परीक्षा की तारीख- २८ अक्टूबर २०१८

रिजल्ट घोषित होने की तारीख- २० नवंबर २०१८

शासन की ओर से यूपीटीईटी २०१८ का पूरा विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। ये एग्जाम परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तरप्रदेश इलाहाबाद की ओर से कराया जाएगा। १५ सितंबर को टीईटी २०१८ का विज्ञापन जारी किया जाएगा।

योग्यताएं

यूपीटीईटी की परीक्षा राज्य के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होती है। इसलिए उनके लिए योग्यताएं अलग-अलग हैं।

प्राथमिक शिक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यताएं

उच्च प्राइमिक शिक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यताएं

उम्र सीमा

इन सभी पदों के लिए उम्र सीमा न्यूनतम १८ साल और अधिकतम ३५ साल तय की गई है। आरक्षित वर्ग के लिए विशेष छूट का भी प्रावधान है।

ऑफिशियल वेबसाइट- upbasiceduboard.gov.in

इस परीक्षा में उम्मीदवार का चयन उसकी योग्यता के अनुसार किया जाएगा। इसके लिए लिखित परीक्षा ली जाएगी। ये लिखित परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

UPTET की तैयारी के लिए ले सकते हैं इन किताबों का सहारा

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड हर साल शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी का आयोजन करता है। UPTET एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। अगर आपके पास UPTET से जुड़े कुछ प्रशन हैं तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते हैं।