Open Naukri

UPSC ने इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा के लिए जारी किया डीएएफ, २० अगस्त है फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन्स परीक्षा 2018 देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि यूपीएससी ने इस परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा कर दी है। रिजल्ट यूपी.एस.सी के आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in, पर जारी किया गया है। जो उम्मीदवार मेन लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे, वे रिजल्ट देखने के लिए सीधे इस लिंक पर क्लिक करेंhttp://upsc.gov.in/sites/default/files/WR-ESEM2018-Eng.pdf

कुछ ही दिनों में आयोग की वेबसाइन पर, परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों के मार्क्स भी अपलोड किए जाएंगे। यूपीएससी की ओर से इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन परीक्षा १ जुलाई २०१८ को विभिन्न केद्रों में आयोजित की गई थी।

वहीं यूपीएससी की ओर से आयोजित किए गए इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन एग्जाम २०१८ में जिन उम्मीदवारों को सफलता मिली है, अब उन्हें इंटरव्यू या पर्सनलिटी टेस्ट से भी गुजरना होगा। इसके लिए उन्हें डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म (DAF) भरना होगा। मेन्स परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों के लिए यह फॉर्म भरना अनिवार्य है, क्योंकि फॉर्म भरने के बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी।

फॉर्म भरने की अंतिम तारीख– २० अगस्त २०१८ (शाम ६ बजे तक)

फॉर्म भरने से पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन को एक बार ध्यान से जरूर पढ़ ले, नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें- https://drive.google.com/file/d/194kvWzzZftiz8pVXWT9pUefHns6K0z8i/view

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें- https://www.upsconline.nic.in/daf/daf_ese_2018/

डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें

DAF से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

कुल पदों की संख्या– ५८८

प्रीलिमनरी परीक्षा की तारीख- ७ जनवरी २०१८

प्रीलिमनरी परीक्षा का परिणाम- १७ फरवरी २०१८

मेन्स एग्जाम- १ जुलाई २०१८

मेन्स एग्जाम का परिणाम- २ अगस्त २०१८

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम पैटर्न

ये परीक्षा तीन चरणों में ली जाती है.

  1. प्रीलिमनरी
  2. मेन्स
  3. इंटरव्यू\पर्सनेलिटी टेस्ट

इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम २०१८ परीक्षा के तीनों चरणों को सफलतापूर्वक पास करने वाले उमीदवारों को, पहली श्रेणी में सिविल इंजीनियर, दूसरी में मैकेनिकल इंजीनियर, तीसरी में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर, और चौथी श्रेणी में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर के पदों पे भर्ती किया जाएगा।