Open Naukri

10 वीं पास के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, रेलवे कोच फैक्ट्री ने निकाला नोटिफिकेशन

रेलवे कोच फैक्ट्री में नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि चेन्नई में स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने अपरेंटिस के पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें आवेदन करने की शुरुआत भी हो चुकी है। ऐसे में अगर आप भी इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में वेकेंसी निकलने का इंतजार कर रहे थे, तो जल्द ही आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें, क्योंकि

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख– 8 अगस्त 2018

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, भारतीय रेल की प्रमुख उत्पादन ईकाई है। यहां रेलवे यात्री डिब्बों के निर्माण किए जाते हैं। ये कारखाना चेन्नई में स्थित है। इसकी स्थापना साल 1955 में की गई थी।

कुल पदों की संख्या– 697

इन पदों के लिए फिटर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिस्ट और अन्य ट्रेड के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

डिटेल में ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन जरूर देख लें।

नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें- http://www.icf.indianrailways.gov.in/ticker/1530684359189app2018notification.pdf

ऑफिशियल वेबसाइट–  http://www.icf.indianrailways.gov.in/

आयु सीमा– इच्छुक आवेदक की उम्र 1 अक्टूबर 2018 के अनुसार कम से कम 15 और ज्यादा से ज्यादा 24 साल होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा में छूट दी गई है। अधिकतम आयु सीमा में एससी/ एसटी आवेदकों को पांच वर्ष और ओबीसी आवेदकों को तीन वर्ष की छूट मिलेगी |

शैक्षणिक योग्यता– आवेदकों को 10 + 2 सिस्टम के अंतर्गत साइंस और मैथ्स विषयों के साथ 10वीं पास (न्यूनतम 50% अंकों के साथ) होनी चाहिए या उसके समकक्ष योग्यता तथा सम्बंधित ट्रेड में नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

अपरेंटिस में नौकरी के वक्त इन दस्तावेजों की जरुरत होती है। इसलिए अपने सभी संबंधित दस्तावेजों की ऑरिजनल कॉपी और फोटोकॉपी दोनों जरूर रखें।