NDA after 10th: ऐसे करें तैयारी

3396
Follow These Tips to Crack NDA 2019
PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


How to prepare for NDA after 10th, यह ऐसा सवाल है, जो 10वीं की पढ़ाई कर रहे उन स्टूडेंट्स के दिमाग में हमेशा उठता है, जो दसवीं के बाद एनडीए की तैयारी करना चाहते हैं।

NDA after 10th यदि आपकी भी चॉइस है, तो यकीन मानिए हर किसी को आपके ऊपर नाज होगा। वह इसलिए कि एनडीए की तैयारी करके भारतीय सेना में शामिल होना और देश की रक्षा के लिए खुद को समर्पित कर देना सबसे बड़ी बात होती है। वास्तव में हमारे देश में ऐसे युवाओं की कमी नहीं है, जो भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का सपना देखते हैं। दसवीं के बाद एनडीए इसलिए एक बेहतर विकल्प कहा जा सकता है, क्योंकि इसके जरिए देश की सेवा करने के साथ न केवल अपने लिए एक सुनहरा कॅरियर बनाया जा सकता है, बल्कि इस नौकरी में रुतबा भी खूब होता है।

इसी वजह से ज्यादातर युवा राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी को अपनी सबसे पहली वरीयता में रखते हैं। दसवीं के बाद एनडीए की तैयारी शुरू की जा सकती है और 12वीं की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद इसके जरिए आप सेना में अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। इससे पहले कि हम आपको यह बताएं कि दसवीं के बाद आप किस तरीके से एनडीए की तैयारी कर सकते हैं, उससे पहले आपका यह जान लेना है जरूरी है कि एनडीए की परीक्षा का पैटर्न क्या होता है। तो चलिए हम शुरुआत करते हैं एनडीए परीक्षा के पैटर्न से।

ऐसा होता है एनडीए की परीक्षा का पैटर्न

  • एनडीए की परीक्षा यदि आप देने वाले हैं, तो आप यह जान लें कि एनडीए की सबसे पहले लिखित परीक्षा ली जाती है और जो परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं, उन्हें इंटरव्यू में शामिल होने का अवसर मिलता है।
  • सबसे पहले बात करें लिखित परीक्षा की, तो इसमें आपको दो पेपर देने होते हैं। इनमें से पहला पेपर मैथमेटिक्स का होता है और यह पेपर 300 अंक का होता है।
  • मैथमेटिक्स के पेपर में आपसे 120 सवाल पूछे जाते हैं और इन सवालों को हल करने के लिए आपके पास ढाई घंटे का वक्त होता है। इस पेपर में पूछे जाने वाले सवालों का स्तर सीबीएसई 12वीं के बराबर होता है।
  • अब हम बात करते हैं लिखित परीक्षा के दूसरे पेपर की। दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का होता है। इस पेपर को भी हल करने के लिए आपको ढाई घंटे का वक्त मिलता है, मगर इसमें आपसे 150 सवाल पूछे जाते हैं।
  • इस पेपर का कुल अंक 600 होता है। जनरल एबिलिटी टेस्ट में भी दो हिस्से होते हैं। एक में आपसे अंग्रेजी के सवाल पूछे जाते हैं, तो वहीं दूसरे में जनरल स्टडीज यानी कि सामान्य अध्ययन से जुड़े प्रश्न शामिल होते हैं। इसमें भी आपसे 12वीं के सिलेबस के आधार पर ही प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • लिखित परीक्षा के दोनों ही पेपर ऑफलाइन मोड में लिए जाते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि पेन एवं पेपर के साथ आपको लिखित परीक्षा देनी होती है।
  • एनडीए की लिखित परीक्षा में जो सवाल आते हैं, उनमें सामान्य विज्ञान से 10 से 40 अंकों के सवाल पूछे जा सकते हैं। उसी तरह से सामान्य अंग्रेजी से 50 से 200, भूगोल से 20 से 80 और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास से 20 से 80 अंकों के सवाल पूछे जा सकते हैं।
  • इन सबके अलावा रसायन से 15 से 60, भौतिकी से 25 से 100 और करंट अफेयर्स से 10 से 40 अंकों के सवाल पूछे जाते हैं।

एनडीए की परीक्षा से जुड़ीं कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • एनडीए की परीक्षा यदि आप देना चाहते हैं तो इसके लिए शैक्षणिक योग्यता राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी के सेना विंग के लिए यह होती है कि आपने 10+2 या 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हुई हो।
  • यदि आप राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी के वायु सेना और नौसेना विंग में शामिल होना चाहते हैं, तो एनडीए की परीक्षा देने के लिए भी आपके लिए योग्यता 12वीं उत्तीर्ण होना ही है, जिसमें कि भौतिकी और गणित को विषयों के रूप में पढ़ना अनिवार्य होता है।
  • जिनका अंतिम रूप से चयन हो जाता है, उनकी नियुक्ति पूरे भारत में कहीं पर भी की जा सकती है। यूपीएससी एनडीए की वेबसाइट के जरिए इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है।

10वीं के बाद एनडीए की कैसे करें तैयारी | How to prepare for NDA after 10th

NDA after 10th के लिए राह बनाना ज्यादा कठिन नहीं है। इसके लिए आपको थोड़ा गंभीर होकर ईमानदारी से प्रयास करने की जरूरत है। तो चलिए, अब हम आपको यह बताते हैं कि दसवीं के बाद आप NDA की तैयारी किस तरह से कर सकते हैं।

बेसिक की समझ

यदि आप एनडीए की तैयारी शुरू करने जा रहे हैं, तो उसके लिए यह बहुत ही जरूरी है कि इसके पाठ्यक्रमों को आप अच्छी तरह से देख लें। इसके बाद जो विषयवस्तु इसमें आपको नजर आ रही है, इन सभी के बेसिक्स यानी की मूलभूत चीजों को सबसे पहले आप समझने की कोशिश करें। याद रखें कि एक बार यदि आपने बेसिक्स को समझ लिया, तो इसके बाद इसके कठिन स्तर की भी पढ़ाई करने में आपको जरा भी असुविधा नहीं होगी।

पढ़ाई की विधिवत योजना

How to prepare for NDA after 10th, इस सवाल का एक महत्वपूर्ण जवाब यह भी है कि आप अपनी पढ़ाई की जो योजना बना रहे हैं, उसे आप बहुत ही बेहतर तरीके से और चरणबद्ध तरीके से तैयार करें। याद रखें कि आप जितने स्मार्ट तरीके से अपनी पढ़ाई की योजना बनाएंगे, एनडीए की तैयारी आपके लिए उतनी ही आसान हो जाएगी। यदि आप एनडीए की तैयारी की अपनी योजना को व्यवस्थित बनाते हैं, तो इससे आपको पूरे पाठ्यक्रम को समय रहते समझने में मदद मिलेगी।

पुराने प्रश्न पत्रों को करें हल

अपनी पढ़ाई के साथ-साथ आपके लिए यह भी जरूरी है कि आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को भी हल करते जाएं। इससे आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी। साथ ही सवालों को हल करने की आपकी गति में भी बढ़ोतरी होगी।

अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान को न करें नजरअंदाज

NDA after 10th के बारे में यदि आपने सोच रखा है तो इसकी तैयारी के दौरान आपको अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान पर भी विशेष ध्यान देना पड़ेगा। इसके लिए यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से अखबार और कई तरह की पत्रिकाओं को पढ़ते रहें। यदि आपकी अंग्रेजी पर पकड़ अच्छी हो जाती है, तो इससे आप न केवल लिखित परीक्षा में अच्छे अंक ला पाएंगे, बल्कि इंटरव्यू के दौरान भी साक्षात्कार लेने वालों पर आपका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

सेहत का रखें खास ख्याल

एनडीए की तैयारी शुरू करने का मतलब यह नहीं है कि आप दिन रात अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दिए बिना पढ़ाई ही करते रहें। याद रखें कि यदि आपकी सेहत बिगड़ती है, तो आपके शरीर, आपके मन और आपके व्यक्तित्व पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा, जिससे कि आपकी तैयारी भी कुप्रभावित होगी। इसलिए यह बहुत ही जरूरी है कि एनडीए की तैयारी के दौरान आप समय पर पोषक आहार लेते रहें। साथ ही नियमित अंतराल पर पानी के सेवन को भी बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। इनके अलावा यदि आप नियमित रूप से व्यायाम, शारीरिक या ध्यान-प्रणायाम करते हैं, तो इससे एक तो आप तनाव से मुक्त रहेंगे और दूसरा आपकी एकाग्रता बढ़ेगी, जिससे कि आप ज्यादा बेहतर तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे।

चुनें सही किताबें

एनडीए की तैयारी करने के लिए बाजार में पुस्तकों की कोई कमी नहीं है,।लेकिन किताब का चुनाव करने से पहले यह बहुत ही जरूरी है कि आप किसी से इसके बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें। यदि आप सही किताबों का चुनाव करेंगे, तो इससे आपकी तैयारी सही दिशा होगी। अन्यथा, आपकी तैयारी रास्ता भटक जाएगी और आपका मूल्यवान समय भी बर्बाद होगा।

चलते-चलते

How to prepare for NDA after 10th, इस प्रश्न का उत्तर आपको इस लेख को पढ़ने के बाद मिल गया है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इन बातों का कितनी अच्छी तरह से ध्यान रखते हैं और एनडीए की अच्छी तैयारी करके भारतीय सेना का हिस्सा बनने के अपने सपने को किस तरह से साकार करते हैं। तो दोस्तों, अब इन दो पंक्तियों के साथ हम इस लेख को समाप्त करते हैं, जो आपका उत्साह जरूर बढ़ाएगी।

“तन समर्पित, मन समर्पित

और यह जीवन समर्पित।

चाहता हूं देश की धरती

तुझे कुछ और भी दूं,

तुझे कुछ और भी दूं।”

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.