Open Naukri

मेटियोरोलॉजी: कोर्सेज जो खोलेंगे शानदार करियर के द्वार



आज एक अच्छा करियर बनाने के ढेरों विकल्प मौजूद हैं। मौसम विज्ञान में मौसम से जुड़ी जो भी प्रक्रिया होती है या फिर मौसम का जो पूर्वानुमान लगाया जाता है, ये सारी चीजें Meteorology के नाम से जानी जाती हैं। मेटियोरोलॉजी के क्षेत्र में आजकल युवा करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं।
Career Counselling के दौरान काउंसलर आजकल Meteorologists as career के बारे में भी बताते हैं। वह इसलिए कि इस क्षेत्र में भी इस क्षेत्र में मौजूद असीम संभावनाओं को देखते हुए हम आपको इससे जुड़ी हर जानकारी इस लेख में उपलब्ध करा रहे हैं।

इस लेख में आप पढ़ेंगे:

मेटियोरोलॉजी को समझें

एक ग्रीक शब्द है ‘मिटिऔरल’ जिससे बना है। इसका तात्पर्य आकाश में घटने वाली किसी घटना से है। भूगोल में इसकी पढ़ाई होती है। जो लोग मेटियोरोलॉजी के विशेषज्ञ होते हैं, वे मेटियोरोलॉजिस्ट, जलवायु वैज्ञानिक या वायुमंडल वैज्ञानिक के तौर पर जाने जाते हैं। दुनिया भर में इन दिनों में मेटियोरोलॉजी के विशेषज्ञों की मांग में बड़ा इजाफा हुआ है।

मेटियोरोलॉजिस्ट एक करियर के रूप में

Meteorologist career के रूप में आपकी पसंद हो सकती है यदि आप भूगोल के साथ मौसम विज्ञान में भी रुचि लेते हैं। मेटियोरोलॉजी के क्षेत्र में में करियर बनाने का मतलब है कि पूर्वानुमान, टीचिंग या फिर शोध व अनुसंधान जैसे क्षेत्रों में काम करना। कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के साथ निजी कंपनियों एवं सरकारी एजेंसियों आदि में भी मेटियोरोलॉजिस्ट के लिए करियर के कई विकल्प मौजूद हैं।

मौसम वैज्ञानिक के तौर पर

मौसम वैज्ञानिकों या फिर जलवायु वैज्ञानिकों की आवश्यकता मौसम प्रसारण केंद्र, रेडियो और दूरदर्शन केंद्र, सैन्य विभाग, उपग्रह अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र, औद्योगिक मौसम अनुसंधान संस्थाएं, पर्यावरण से संबंधित एजेंसियां और विश्व मौसम केंद्र आदि को खूब होती है। यही वजह है कि अच्छे पैकेज पर ये आजकल मेटियोरोलॉजिस्ट को अपने यहां नियुक्त कर रहे हैं।

कंसल्टेंट के रूप में

आजकल जब कार्यालयों का निर्माण होता है, बड़े-बड़े भवन बनाए जाते हैं, जब फ्लाईओवरों का निर्माण होता है, तो फिर जो निजी आर्किटेक्ट फर्म्स होते हैं, वे इन सभी की डिजाइनिंग के लिए मौसम वैज्ञानिकों की सेवा भी एक कंसल्टेंट के तौर पर लेते हैं। मौसम के अनुरूप वे इन्हें डिजाइन करवाना चाहते हैं, ताकि भविष्य में मौसम की वजह से इन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसलिए इन जगहों पर भी एक मेटियोरोलॉजिस्ट के तौर पर आप चाहें तो अपने लिए रोजगार के अवसर तलाश सकते हैं और अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी भी हासिल कर सकते हैं।

मौसम विभाग कार्यालयों में

दुनिया के जितने भी बड़े हवाई अड्डे हैं, वहां पर एक मौसम विभाग कार्यालय भी काम करता है। यही नहीं, जो समाचार चैनल होते हैं या फिर जो मौसम से संबंधित एजेंसियां हैं, हर दिन मौसम से जुड़े पूर्वानुमान के बारे में वे बताती हैं। ऐसे में केवल भारतीय मेटियोरोलॉजी विभाग ही नहीं, बल्कि इन सभी जगहों पर भी एक योग्य मेटियोरोलॉजिस्ट की आवश्यकता हमेशा रहती है, जहां कि आप भी अपने लिए करियर बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

सरकारी संस्थानों में

एक शोधकर्ता के रूप में या फिर एक वैज्ञानिक के तौर पर भी आप भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन, आर्यभट्ट ऑब्जर्वेशनल साइंस रिसर्च इंस्टीट्यूट, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग एजेंसी, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद और भारतीय वायु सेना आदि में भी अपना करियर बना सकते हैं। सबसे अहम बात है कि यहां न केवल आपको आकर्षक सैलरी मिलती है, बल्कि मानसिक तौर पर भी आप संतुष्ट रहते हैं। इसके अलावा इन जगहों पर आपका आत्मसम्मान भी बना रहता है।

कैसे बनें मेटियोरोलॉजिस्ट?

मेटियोरोलॉजिस्ट बनने के लिए कोर्सेज

Meteorologist courses, जिन्हें करके एक मेटियोरोलॉजिस्ट के तौर पर करियर बनाने का अपना सपना आप साकार कर सकते हैं, वे स्पेशलाइजेशन वाले कोर्स निम्नलिखित हैं:-

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

Meteorologist career के तौर पर अपनाने के लिए आप भारत के निम्नलिखित सबसे अच्छे कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों से मेटियोरोलॉजी की पढ़ाई कर सकते हैं:-

चलते-चलते

Meteorologists as career अपनाने की चाहत यदि आप रखते हैं, तो आपकी प्रकृति में गहरी रूचि होनी चाहिए। साथ ही मानसिक रूप से आप हर परिस्थिति में काम करने के लिए तैयार भी होने चाहिए।