Last Minute Exam Tips, जिनसे चखेंगे आप कामयाबी का स्वाद

203
last minute exam tips
PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


Last Minute Exam Tips के बारे में इस लेख में हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें यदि आप अमल में लाते हैं, तो आपको परीक्षा में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता।

Last minute exam tips आपके लिए बहुत ही जरूरी हैं यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और इस परीक्षा में आप सफल होने की चाहत रखते हैं। जैसे-जैसे परीक्षा की घड़ी नजदीक आती जाती है, वैसे-वैसे आप खुद को तनाव में महसूस करने लगते हैं। परीक्षा में अपने प्रदर्शन को लेकर आपके मन में तरह-तरह की शंकाएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप परीक्षा के अंतिम क्षणों से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जानकारी रखें, जिससे कि आपका तनाव आपकी अब तक की तैयारी पर पानी न फेर दे।

दोस्तों, हम आपको इस लेख में last minute study hacks के बारे में बड़े ही व्यवहारिक तरीके से समझाने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को प्राथमिकता देनी चाहिए। चीजों को आप किस तरीके से याद रख सकते हैं। किस तरह से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं और आपको क्या करने से बचना चाहिए।

Last Minute Exam Tips: यूं निर्धारित करें प्राथमिकताएं

यदि आप किसी एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं, तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि आपके सिलेबस का केवल 30 से 40 फ़ीसदी हिस्सा आपको 75 फीसदी अंक दिला सकता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आप यह कैसे पता करें कि आपके लिए कौन-से टॉपिक्स महत्वपूर्ण हैं। इसका पता लगाने के लिए आपको पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को उलट कर देखना चाहिए। आपको यह याद करने की कोशिश करनी चाहिए कि पढ़ाने के दौरान आपके शिक्षकों ने किन चीजों पर अधिक बल दिया था। खासकर उन दिनों में जब वे पुनरावृति करवा रहे थे। साथ ही आपको प्रश्न बैंकों को भी देखकर महत्वपूर्ण टॉपिक्स का पता लगा लेना चाहिए।

पिछले वर्षों के जो प्रश्नपत्र आपको मिले हैं, सबसे पहले तो कुछ सेक्शन को आपको दी गई समयसीमा के भीतर हल करके प्रैक्टिस करनी चाहिए। इसके बाद आपको पूरे प्रश्नपत्र को हल करना चाहिए। पिछले 10 वर्षों के प्रश्नपत्रों को आपको हल कर लेना है। पूरे वक्त आपको लगातार बैठना है और इस दौरान आपको बिल्कुल भी ब्रेक नहीं लेना है। प्रश्नपत्र को देखकर आप अच्छी तरह से इसका आकलन कर लें। इसके बाद उन कंसेप्ट को आप एक बार फिर से पढ़ें और यह देखें कि आखिर कहां पर आपसे गलतियां हो जा रही हैं।

जो भी टेस्ट आप दे रहे हैं या फिर जिन परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, वहां आपसे जो गलतियां हो रही हैं, उन पर आप अच्छी तरह से ध्यान दें। आपकी जो भी शंकाएं हैं और आपसे जो भी गलतियां हो रही हैं, उनका आप एक नोटबुक बना लें। इसके अलावा यह भी जानना आपके लिए जरूरी है कि आपके प्रश्नपत्र का फॉर्मेट क्या है।

समय निर्धारित करना है जरूरी

इस बात पर आप विचार करें कि आपका दिमाग किस वक्त सबसे अच्छी तरह से काम करता है। ज्यादातर सुबह के वक्त में यह ज्यादा सक्रिय होता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते वक्त आपको सुबह के वक्त थ्योरी की पढ़ाई करनी चाहिए और दोपहर के दौरान आपको बाकी चीजों पर फोकस करना चाहिए।

यदि आप GATE जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो तेजी से आपको थ्योरी की पढ़ाई कर लेनी है और इसके बाद 2 दिनों तक आपको न्यूमेरिकल्स की प्रैक्टिस करनी है। इसके बाद अपनी गलतियों को देखकर आपको थ्योरी को फिर से अच्छी तरह से पढ़ना है। आपको यह देखना होगा कि आप किस चीज में मजबूत हैं और कौन से टॉपिक्स को आप अच्छी तरह से जानते हैं।

अपने सिलेबस के मुताबिक आपको टाइम टेबल के साथ एक ही चेकलिस्ट तैयार कर लेनी है और जैसे-जैसे आप इसे पढ़ते जा रहे हैं, आपको इसे चेक करते जाना है। पिछले एक घंटा में आपने जो भी पढ़ाई की है, आपको उसे लिख लेना है। इससे आपने जो पढ़ा है, वह आपको याद रहेगा।

Last minute study hacks: यूं रखें चीजों को याद

यदि संभव हो तो लंबे उत्तरों को आपको रिकॉर्ड करके रख लेना चाहिए और जब आप यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें सुनना चाहिए। जो चीजें आपने पढ़ी हैं, उन्हें आपको दूसरों को भी बताना चाहिए। एक कहानी की तरह आप पढ़ी गई चीजों को याद रखने की कोशिश कर सकते हैं। आप दीवारों पर या अपनी अलमारी के दरवाजे पर फार्मूला आदि को चिपका सकते हैं, ताकि बार-बार आपकी नजर उस पर पड़ती रहे।

आप जिस नोट्स से तैयारी कर रहे हैं, उसे यदि आप आकर्षक तरीके से बनाते हैं, साथ ही उसे कलरफुल भी कर देते हैं, तो इससे उसे पढ़ने में आपकी रुचि बनी रहेगी। फॉर्मूला के लिए आप एक पैकेट नोटबुक भी तैयार करके रख सकते हैं।

स्वस्थ रहना भी है जरूरी

अपने दिमाग को आपको शांत रखना बहुत ही जरूरी है। परीक्षा नजदीक आ रही है, तो रोजाना लगभग 15 मिनट तक आपको ध्यान लगाना है। प्रोटीन वाली चीजें, साग-सब्जी और पौष्टिक भोजन आहार में लेना है। ताजी हवा लेनी है। पेड़-पौधों को देखते रहने से आपको ताजगी मिलेगी। थोड़ा-बहुत संगीत आप सुन सकते हैं। अपना पसंदीदा गेम खेल सकते हैं। किसी शांत जगह पर आपको पढ़ाई करनी चाहिए।

किसी भी तरह की अफवाहों में आने की जरूरत नहीं है। अपने मन से सभी तरह के नकारात्मक विचारों को आप दूर कर दें। नींद अपनी पूरी करें। 15-20 मिनट की झपकी आप दिन में ले सकते हैं। परीक्षा में जब एक दिन बचा है, तो आपको थोड़ा वक्त परिवार के साथ भी बिताना चाहिए और आराम करना चाहिए।

और अंत में

Last minute exam tips, जो यहां आपको बताए गए हैं, उन पर अमल करके आप परीक्षा में जरूर सफल हो सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि अंतिम समय में आपको कोई भी नई चीज सीखने की कोशिश नहीं करनी है। साथ ही घबराना बिल्कुल भी नहीं है। परीक्षा का मतलब आपके लिए दुनिया का अंत बिल्कुल भी नहीं है, यह आपको ध्यान में रखना है। इसलिए आराम से परीक्षा दें और परीक्षा देने से पहले परिणाम के बारे में बिल्कुल भी चिंता न करें।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.