Open Naukri

Career in Industrial Engineering: पसंदीदा कॅरियर चुनने का अवसर

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


Career in Industrial Engineering में यदि आपकी रुचि है और आप यह जानना चाहते हैं कि इस क्षेत्र में कॅरियर कैसे बनाएं, तो निश्चित रूप से यह लेख दोस्तों आपके लिए है।

Industrial Engineering careers आज के समय में सबसे अधिक मांग वाले कॅरियर में से एक बन गया है। इंजीनियरिंग का क्षेत्र वास्तव में बहुत ही बड़ा है। इंजीनियरिंग के दायरे में मैकेनिकल से लेकर सिविल इंजीनियरिंग और इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग आदि भी आते हैं। इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जो स्टूडेंट्स अपना कॅरियर बनाते हैं, उन्हें सप्लाई चेन से लेकर मैन्युफैक्चरिंग और लॉजिस्टिक्स जैसे विभागों में भी काम करने के अवसर प्राप्त होते हैं। इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के तौर पर कॅरियर बनाने वालों को इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग टेक्नीशियन और इंडस्ट्रियल सिस्टम्स इंजीनियर के अलावा इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन मैनेजर और इंडस्ट्रियल सेफ्टी इंचार्ज आदि पदों पर भी काम करने का मौका मिलता है।

Career in Industrial Engineering के लिए वर्तमान समय में संभावनाएं भरपूर हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में कुशल युवाओं की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है। इसकी वजह यह है कि मोबाइल और कार से लेकर घड़ियों आदि के निर्माण में भी इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग से जुड़े पेशेवरों का बहुत बड़ा योगदान है। मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भी इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के पेशेवरों की मांग बढ़ती जा रही है। यहां तक कि गैर तकनीकी क्षेत्रों में भी इनकी आवश्यकता खूब महसूस की जा रही है। इसलिए हम आपको इस लेख में इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग से जुड़े सभी पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं, ताकि आप भी इस क्षेत्र में अपने लिए एक बेहतर कॅरियर तलाश सकें।

क्या है इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग | What is Industrial Engineering?

आज के समय में इंडस्ट्री तेजी से विकसित होती जा रही है। यहां तरह-तरह के काम होते हैं, जिन्हें कुशल तरीके से निबटाना इंडस्ट्री की सफलता के लिए बहुत ही जरूरी होता है। सबसे बड़ी बात है कि सामान्य से लेकर उर्जा, समय और मशीन की भी किसी भी तरह की बर्बादी को रोकना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में इंडस्ट्रियल इंजीनियर इस जिम्मेवारी को भली-भांति संभालते हैं। मशीन से लेकर सामान, कर्मचारी, उर्जा और उपलब्ध जानकारी का सही दिशा में इस्तेमाल वे सुनिश्चित करते हैं। यही वजह है कि न केवल मैन्युफैक्चरिंग, बल्कि रिटेल, हार्डवेयर, तकनीक एवं स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े क्षेत्रों में भी आज इंडस्ट्रियल इंजीनियर के लिए तमाम संभावनाएं मौजूद नजर आ रही हैं।

इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के क्षेत्र की प्रमुख चुनौतियां | Major Challenges in the Sector of Industrial Engineering

इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग का पाठ्यक्रम | Syllabus of Industrial Engineering

इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग का कोर्स शुरू करने वाले स्टूडेंट्स को शुरुआत में तो गणित, भौतिकी और रसायन जैसे मूलभूत विषयों को ही पढ़ना पड़ता है। धीरे-धीरे बाद के वर्षों में उन्हें वर्क सिस्टम, क्वालिटी कंट्रोल, प्रोडक्ट डिजाइन और डेवलपमेंट, प्रोडक्शन प्लानिंग एंड इन्वेंटरी कंट्रोल, ऑपरेशन रिसर्च और लॉजिस्टिक्स आदि के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है।

कैसे करें इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की पढ़ाई | How to Study Industrial Engineering?

इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग वाले संस्थान |  Institutes for Industrial Engineering

इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग कॅरियर के लिए संभावनाएं | Scope of Industrial Engineering Careers

चलते-चलते

Industrial Engineering careers के बारे में आपने इस लेख में अब विस्तार से पढ़ लिया है। वास्तव में दोस्तों यदि आपकी रुचि भी इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में है, तो यहां दी गई जानकारी के मुताबिक एक इंडस्ट्रियल इंजीनियर के तौर पर कॅरियर बनाने की दिशा में तैयारी करके आप अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं। साथ ही यह जानकारी यदि आपके काम की हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना न भूलें।