Open Naukri

India’s Unique HIV Prevention Model: इसलिए है खास



HIV Prevention Model of India का जिक्र हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा किया गया है। बीते 18 नवंबर को एचआईवी की रोकथाम के लिए डॉ हर्षवर्धन वैश्विक रोकथाम गठबंधन की एक मंत्रीस्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें भारत के एचआईवी रोकथाम मॉडल की कामयाबी के बारे में बात करते हुए सुना गया। इस लेख में हम आपको भारत के एचआईवी रोकथाम मॉडल के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

इस लेख में आपके लिए है:

What is HIV Prevention Model of India?

वैश्विक रोकथाम गठबंधन का सम्मेलन

यूएनएड्स (UNAIDS) और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) द्वारा वैश्विक एचआईवी रोकथाम गठबंधन (CPC) की ओर से इस बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भी संबोधित किया।

UNAIDS को जानें

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम पर एक नजर

Success of HIV Prevention Model – of India ने दुनियाभर में भारत के राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम को पहचान दिलाई है। वर्ष 1992 में इसे भारत में एड्स के प्रसार को रोकने के लिए और इसे नियंत्रित करने के लिए लांच किया गया था।

निष्कर्ष

HIV Prevention Model of India ने दुनिया भर में उम्मीद की एक किरण जगाई है और बाकी देश भी एड्स महामारी पर नियंत्रण के लिए इसका अनुसरण करने लगे हैं। वर्ष 2030 तक जो इसके उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इसमें निश्चित तौर पर भारत के इस मॉडल की भी अहम भूमिका रहने वाली है।