Open Naukri

इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक के पदों के लिए निकाली भर्तियां, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

अगर आप भी समंदर के रखवाले कहलाने पर गर्व महसूस करते हैं, तो ये जरूरी सूचना आपके लिए है। क्योंकि तीनों ओर से समुद्र से घिरे भारत की रक्षा करने के लिए एक बार फिर भर्तियां निकाली गई है। इस बार आवेदन इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक के पदों के लिए भर्तियां निकली है। ये आवेदन 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए है। ऐसे में अगर आप भी इस पद के आवेदन के लिए इच्छुक हैं तो आपके लिए ये नीचे दी जा रही है पूरी जानकारी।

आवेदन शुरू होने की तारीख– 1 जुलाई

आवेदन करने की अंतिम तारीख– 10 जुलाई

परीक्षा की तारीख– सितम्बर- अक्टूबर 2018

फाइनल सेलेक्शन रिजल्ट– दिसम्बर 2018-जनवरी 2019

पद का नाम– नाविक( जनरल ड्यूटी)

शैक्षणिक योग्यता

आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की डिग्री होना अनिवार्य है। साथ ही मैथ्स और फिजिक्स में 50 अंकों का होना जरूरी है।

उम्र सीमा

आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 22 साल होनी चाहिए।

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई हैv

चयन प्रक्रिया

नाविक पद के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिटनेस टेस्ट के आधार पर किया जाता है।

फाइनल सेलेक्शन होने के बाद कैंडिडेट का मेडिकल करवाया जाता है, उसके बाद उसका सेलेक्शन जोन वाइस किया जाता है।

ऑफिशियल वेबसाइटwww.joinindiancoastguard.gov.in

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें- http://www.joinindiancoastguard.gov.in/PDF/Advertisement/NAVIK_GD_119.pdf

ऐसे रहें तैयार

चूंकि इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से नाविक पद के लिए निकाली गई वेकेंसी 12वीं पास उम्मीदवार के लिए है, तो ऐसे में लिखित परीक्षा में प्रश्न 12वीं स्तर के ही पूछे जाते हैं। जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स पर ध्यान रखना उम्मीदवार के लिए आवश्यक है. क्योंकि इस परीक्षा में जनरल नॉलेज से भी प्रश्न पूछे जाते हैं।

कोस्ट गार्ड में नौकरी करने के लिए लिखित परीक्षा में पास होने के साथ- साथ फिजिकल फिटनेस भी बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर आप फिजिकल फिटनेस टेस्ट में क्वालिफाई नहीं कर पाते हैं, तो आप इस पद पर नौकरी नहीं हासिल कर सकते हैं।

वहीं फिजिकल के साथ- साथ मेडिकल फिटनेस भी बेहद जरूरी है। इसलिए अगर आप मेडिकली तौर पर फिट हैं तब ही इंडियन कोस्ट गार्ड में अप्लाई करें।

इन सब के साथ- साथ बेहद जरूरी है आपके सार डाक्यूमेंट्स का सही होना। पद के लिए अप्लाई करने के बाद अपने सारे ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स तैयार कर लें।