Open Naukri

ऐसे करें Windows 7, 8 और 10 में Automatic Update को Disable



क्या आप भी Windows के automatic update होने की वजह से परेशान हैं? क्या आपका आपका लैपटॉप अचानक से update पे चला जाता है? दरअसल Windows का Automatic update on रहने से जब भी कोई Windows में कुछ नया अपडेट आता है तो आपका सिस्टम अपडेट होने लगता है, जो कई बार आपके काम के मध्य में होने से आपका काम अटक भी जाता है। आप अपने सिस्टम में विंडोज के आटोमेटिक अपडेट ऑप्शन को डिसएबल कर सकते हैं।आपकी परेशानियां इस पोस्ट को पढ़ने के बाद खत्म हो जाएंगी, क्योंकि यहां हम आपको बता रहे हैं कि windows के auto update को आप कैसे disable कर सकते हैं और अपनी जरूरत के अनुसार आप windows update को कब on कर सकते हैं

Control Panel को समझें

कंप्यूटर में किसी भी तरह की setting के लिए आपको इसके control panel में जाना पड़ता है। दरअसल, कंप्यूटर में यही वह जगह है, जहां कि कंप्यूटर की हर चीज की setting होती है। एक तरह से control panel ही कंप्यूटर को यह निर्देश देता है कि उसे काम कैसे करना है। Windows के operating system के प्रयोग के दौरान भी किसी भी setting में बदलाव के लिए आपको control panel में जाना पड़ता है। साफ शब्दों में कहें तो control panel कंप्यूटर में ऐसी जगह है, जहां से आप अपने पूरे कंप्यूटर को control कर सकते हैं

Windows 7 और 8 में Automatic Update Disable करने का तरीका

Windows 7 और 8 में यदि आप windows update को turn off करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं को चरणबद्ध तरीके से अपनाना होगा, जिससे आपके कंप्यूटर में windows update service पूरी तरह से disable हो जायेगी।

Windows 10 में Automatic Update Disable करने का तरीका

Windows 7 और 8 से Windows 10 में auto update को off करने का तरीका अलग है। वह इसलिए कि Miscrosoft की ओर से इस बात की घोषणा की जा चुकी है कि Windows 10 के बाद अब Windows का कोई और Version लांच नहीं होने वाला है। आगे जो भी नई चीजें आयेंगी वे Windows 10 के ही Features में Add होती चली जाएंगी। ऐसे में Windows 10 में Windows update service को disable करने की प्रक्रिया Windows 7 और 8 के मुकाबले काफी लंबी है। नीचे दिये गये steps के अनुसार आगे बढ़के आप Windows 10 में automatic update को disable कर सकते हैं।

Windows में Automatic Update Disable करने का Shortcut तरीका

कैसे करें Windows 10 के Automatic Update को Settings से Pause?

How to Update Windows Manually?

विंडोज को Manually Update निम्नलिखित प्रकार से कर सकते हैं:-

निष्कर्ष

यहां बताये गये तरीकों से आप न केवल Automatic Windows Update को Disable कर सकते हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर आप Manually Windows को Update भी कर सकते हैं। चरणबद्ध तरीके से इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इस तरह से आप अपने इंटरनेट डाटा को फिजूल में खर्च होने से बचा पाएंगे।