Open Naukri

CSIR UGC NET २०१८ दिसंबर के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, १५ अक्टूबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (CSIR) परीक्षा इकाई ने ज्वाइंट सीएसआईआर-यूजीसी टेस्ट दिसंबर २०१८ के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत २५ सितंबर से हो गई है। ये आवेदन जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चररशिप (LS) की योग्यता हासिल करने के लिए किये जा रहे हैं। आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार को सीएसआईआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइटwww.csirhrdg.res.in

महत्वपूर्ण तारीखें

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख– १५ अक्टूबर  २०१८

परीक्षा की तारीख– १६ दिसंबर २०१८

साइंस और टेक्नोलॉजी स्ट्रीम के कुछ विषयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप और लेक्चररशिप की योग्यता हासिल करने के लिए सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा १६ दिसंबर २०१८ को होगी। इस दिन जिन विषयों की परीक्षा होगी उसमें केमिकल साइंस, अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशन और एंड प्लेनेटरी साइंस, लाइफ साइंस, मैथमेटिकल साइंस, फिजिकल साइंस शामिल हैं। इन परीक्षाओं के फाइनल रिजल्ट की तारीख का एलान अभी तक नहीं हुआ है। जबकि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) दिसंबर के महीने में ही परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा।

आयु सीमा

शैक्षणिक योग्यता

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं- http://csirhrdg.res.in/notification_main_dec2018.pdf

आवेदन शुल्क

परीक्षा शेड्यूल

निष्कर्ष

बता दें कि साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लेक्चररशिप की एलिजबिलिटी  प्रदान करने के लिए सीएसआईआर हर साल नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट आयोजित करती है। अगर आप भी दिसंबर में इस परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहे हैं, तो आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें। हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा, नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।