Open Naukri

CBSE Improvement Exam 2020-21: मार्क्स सुधारने का सुनहरा अवसर



CBSE Improvement Exam 2020 इन दिनों चर्चा में है। वह इसलिए कि सीबीएसई की ओर से लगभग 2 हफ्ते पहले 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं। परीक्षा परिणाम सामने आने के बाद सीबीएसई की ओर से स्टूडेंट्स को अपने अंक सुधारने के लिए एक अवसर प्रदान किया जा रहा है।

इस लेख में आप जानेंगे:

CBSE Improvement Exam 2020 क्यों?

CBSE Improvement Exam Dates

CBSE Improvement Exam 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया

CBSE Improvement Exam Fee

केवल 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए

सीबीएसई के 12वीं का रिजल्ट आने से पहले ही केंद्रीय मंत्री की ओर से बता दिया गया था कि मूल्यांकन योजना के आधार पर जिन स्टूडेंट्स के परिणाम घोषित किए जा रहे हैं, वे यदि चाहें तो अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए CBSE की ओर से आयोजित Improvement Exam में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें अनुमति प्रदान की जाएगी। निशंक के मुताबिक यह परीक्षा केवल 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए ही आयोजित होगी।

दसवीं के लिए कोई और परीक्षा नहीं

केंद्रीय मंत्री की ओर से यह भी स्पष्ट कर दिया गया था कि दसवीं के स्टूडेंट्स के लिए आगे किसी तरह की कोई भी परीक्षा नहीं ली जाएगी। मूल्यांकन योजना के आधार पर सीबीएसई की ओर से जो परिणाम घोषित किए जाएंगे, उन्हें ही अंतिम मान लिया जाएगा।

चलते-चलते

CBSE Improvement Exam 2020 का इंतजार निश्चित तौर पर आपको बड़ी ही बेसब्री से होगा यदि आपको किसी विषय में यह महसूस हो रहा है कि आप इसमें अपने अंक दोबारा परीक्षा देकर और बढ़ा सकते हैं। हालांकि, कोरोनावायरस संकट की वजह से आपको इसके लिए अभी कुछ और दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की वेबसाइट नियमित रूप से देखते रहना उचित होगा।