Open Naukri

होटल मैनेजमेंट: योग्यता, प्रवेश परीक्षा, सैलरी और संस्थान

दुनिया भर के बड़े- बड़े रोजगार क्षेत्रों की अगर गिनती की जाए तो उसमें एक नाम होटल मैनेजमेंट का भी जरूर आता है। क्योंकि बीते कुछ सालों में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में काफी ज्यादा ग्रोथ देखने को मिली है। होटल मैनेजमेंट सीधे टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी से जुड़ा हुआ है। ऐसे में देश में जितने पर्यटक आते हैं, उतना ही होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलता है। यही वजह है कि भारत में साल २०१० में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स और २०११ में विश्व क्रिकेट कप के बाद इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं देखने को मिल रही है। बढ़ते वैश्वीकरण की वजह से इस इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं सिर्फ देश तक ही सीमित नहीं रहीं, बल्कि आज कई होटल्स चेन्स मौजूद हैं, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रही हैं। इससे विदेशों में भी करियर के रास्ते खुले हैं। ऐसे में इस इंडस्ट्री में जॉब की अपार संभावनाओं को देखते हुए अब इससे संबंधित कई कोर्सेज और इन कोर्सेज को करवाने वाले कई संस्थान भी मौजूद हैं। अब तो लगभग हर यूनिवर्सिटी में भी होटल मैनेजमेंट का कोर्स उपलब्ध है।

 

क्या है होटल मैनेजमेंट

मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट जैसे कोर्सेज की तरह ही होटल मैनेजमेंट भी एक ऐसा कोर्स है, जिसे पूरा करने के बाद होटल मैनेज संबंधित जैसे ऑपरेशन्स, फ्रंट ऑफिस, हाउस किपिंग, फूड और बेवरेज, अकाउंटिंग, इंजीनियरिंग, मेंटेनेंस, सेल्स एंड सिक्योरिटी इत्यादि जैसे कई क्षेत्रों में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं। होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आपकी नियुक्ति इन विभागों के कई पदों पर होती है। होटल मैनेजमेंट का दायरा काफी बड़ा है। इसमें आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी ऑप्शन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट के लिए योग्यता

किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना पड़ता है, ठीक ऐसा ही होटल मैनेजमेंट कोर्स के साथ भी है। आप किसी भी संस्थान में अगर होटल मैनेजमेंट के कोर्स के लिए दाखिला लेने जाते हैं, तो उसके लिए योग्यता अलग- अलग है।

 

होटल मैनेजमेंट में विभिन्न कोर्सेज

डिप्लोमा

होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा एक साल का कोर्स है। इसके लिए विभिन्न विषयों में होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है।

 

ग्रेजुएशन

बाकी सारे बैचलर डिग्री की तरह ही होटल मैनेजमेंट कोर्स से भी डिग्री हासिल की जा सकती है। इसमें ३ साल का पूरा कोर्स करना पड़ता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन

होटल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन/डिप्लोमा २ साल की अवधि के लिए होता है।

 

होटल मैनजमेंट का दायरा

होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाते हैं। आप चाहे तो मैनेजमेंट, मार्केटिंग और किचन कहीं भी काम कर के अच्छी सैलरी कमा सकते हैं। होटल और हॉस्पिटैलिटी उद्योग में मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर भी काम की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा, एक होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट कई अन्य क्षेत्रों जैसे होटल एंड रेस्टोरेंट मैनेजमेंट,  क्लब मैनेजमेंट, एयरलाइन केटरिंग और केबिन सरि्वसेज, गेस्ट हाउस, इंस्टीट्यूशनल मैनेजमेंट (कॉलेज, स्कूल, फैक्टरीज, कंपनी गेस्ट हाउसेज आदि), रेलवे, बैंक, आर्म्ड फोर्सेज, शिपिंग कंपनीज आदि के केटरिंग डिपार्टमेंट्स में नौकरी कर सकते हैं। होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर के आप अपनी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी खोल सकते हैं।

सैलरी  

होटल मैनेजमेंट के कोर्स करने के बाद आप ट्रेनी के रुप में १० से १५ हजार रुपए प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। इसके बाद अनुभव के साथ- साथ आपकी सैलरी में भी इजाफा होता जाएगा। विदेशों में नौकरी और फाइव स्टार होटल में अच्छे पोस्ट पर रहने से आप लाख से डेढ़ लाख रुपए महीने तक भी कमा सकत हैं। हालांकि इसके लिए सैलरी की कोई सीमा तय नहीं है।

 

होटल मैनेजमेंट के लिए प्रवेश परीक्षा

देशभर के बड़े- बड़े और अच्छे कॉलेजों में होटल मैनेजमेंट के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से भी गुजरना पड़ता है।

डिप्लोमा लेवल के लिए प्रवेश परीक्षा

AIHMCT WAT

AIMA UGAT

BIT MESRA HOTEL MANAGEMENT EXAM

BVP CET

 

ग्रेजुएशन लेवल के लिए प्रवेश परीक्षा

AIMA UGAT

AIHMCT WAT

BVP CET

TDE HMCT

JET ENTRANCE EXAM

 

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए प्रवेश परीक्षा

UPSC MAT

CAT

CMAT

XAT

NMAT

GMAT

MAT

 

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए देशभर के बड़े शिक्षण संस्थान

 

निष्कर्ष

एशिया प्रशांत क्षेत्र में होटल इंडस्ट्री के विकास के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पर्यटन क्षेत्र के बढ़ते कारोबार की वजह से आने वाले दस सालों में होटल इंडस्ट्री दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। ऐसे में अगर आप भी होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां चाहते हैं। तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें।