10 सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम की नौकरी जहां आपको तुरंत आवेदन करना चाहिए

540
PSU Jobs to Apply

नौकरी करते हुए सरकारी और निजी क्षेत्रों के लाभ अगर एक साथ उठाना चाहते हैं तो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में आवेन करके अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए यहाँ उन संस्थानों की जानकारी दी जा रही है जिसमें वर्ष 2018-19 के लिए विभिन्न पदों पर आवेदन मँगवाए गए हैं:

  1. न्यू इंडिया एन्श्युरेंस कंपनी लिमिटिड:

भारत सरकार के इस उपक्रम में प्रशासकीय अधिकारी (सामान्य व विशिष्ट) के लिए 312 पदों हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह पद कंपनी सचिव, विधि, वित्त एवं लेखा, सामान्य विभागों में रिक्त पदों के विरुद्ध भरे जाने हैं। इन पदों के लिए 10-26 दिसंबर 2018 तक कंपनी की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। पदों और आवेदन संबंधी विस्तृत जानकारी वेबसाइट से ही मिल सकती है।

  1. कोचीन शिपयार्ड लिमिटिड:

2018-19 के लिए कोचीन शिपयार्ड लिमिटिड ने 120 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पद प्रशिक्षकु (एप्रेंटिस) के रूप में हैं जिसके लिए स्नातक और तकनीकी प्रशिक्षकु आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 20/12/2018 है और इसका आवेदन संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र पर किया जा सकता है। इसमें किसी प्रकार की आवेदन फीस नहीं है। यह पद स्नातक प्रक्षीक्ष्कु के लिए 50 जो इंजिनयरिंग/तकनीक में स्नातक हों, और 70 पद डिप्लोमा तकनीकी प्रक्षीक्ष्कु के लिए आरक्षित हैं।

  1. मैकोन लिमिटिड, झारखंड,

झारखंड स्थापित मैकोन लिमिटिड ने 30 प्रबन्धक ट्रेनी के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार संबन्धित आवेदन पत्र पर आवेदन करके 2 जनवरी 2019 तक भेज सकते हैं। इनके आवेदन 1 दिसंबर 2018 से खुल गए हैं। यह आवेदन सिविल, आर्किटेक्चर, मेकेनिकल, इलिकेट्रिकल, इन्स्टृमेंटेशन, मेटेलोर्जी, माइनिंग, और कंप्यूटर के अतिरिक्त मानव संसाधन, मारकीटिंग, कॉर्पोरेट कम्म्यूनिकेशन विभागों के लिए आमंत्रित किए गये हैं। इसके लिए संबन्धित विषय में स्नातक या समकक्षि डिप्लोमा धारी होना चाहिए।

  1. सेल,बोकारो:

स्टील औथोरीटी ऑफ इंडिया, बोकारो ने 30 जूनियर स्टाफ ट्रेनी नर्स के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इस आवेदन पत्र के साथ सामान्य व ओबीसी जाती के उम्मीदवारों को 250/- रु का आवेदन शुल्क लगाना होगा जबकि अनुसूचित जाती, जनजाति, शारीरिक विकलांग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस पद पर आयु सीमा 28 वर्ष है। वांछित शैक्षिक योग्यता बारहवि विज्ञान या स्नातक विज्ञान है। जल्द करें, इन पदों के आवेदन 26 दिसंबर 2018 तक ही खुले हैं।

  1. म्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटिड, मुंबई

मुंबई स्थित एनपीसीआईएल, मुंबई ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। यह पद उप प्रबन्धक, कनिष्ठ हिन्दी अनुवादक हैं जिनके लिए अनिवार्य योग्यता स्नातक व स्नातकोत्तर है। इसके लिए संस्थान की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पदों के संबंध में आयु सीमा, योग्यता, महत्वपूर्ण तिथि आवेदन शुल्क व अन्य सभी जानकारी आपको संस्थान की वेबसाइट https://www.npcilcareers.co.in/  से ही प्राप्त हो सकेगी।

  1. पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटिड:

इंजनीयरिंग स्नातकों से पीजिकआईएल ने इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिकल और सिविल विभागों के अंतर्गत आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इन पदों के आवेदन की तिथि 1 सितंबर 2018 से शुरू हुई थी और 15 फरवरी 2019 तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए बीई/बी टेक/ बी एस सी इंजिनयरिंग विषयों में स्नातक होना चाहिए। इन पदों पर आयु सीमा 28 वर्ष है।

  1. ए ए आई कार्गो लिमिटिड :

ए ए आई कार्गो लोजीस्टिक एंड एलाइड सर्विस कंपनी लिमिटिड ने 372 सुरक्षा गार्ड के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इसके लिए प्रतिभीगी का स्नातक के साथ कंप्यूटर का बेसिक कोर्स किया होना अनिवार्य है। आयु सीमा 1 दिसंबर 2018 को 45 वर्ष होनी चाहिए। इस पद का वेतनमान 25000-30000 मासिक है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2018 है। विस्तृत जानकारी के लिए कंपनी की वेबसाइट https://aaiclas-ecom.org/Career.aspx पर लॉग इन करके प्राप्त कर सकते हैं।

  1. कर्मचारी राज्य बीमा निगम :

ईएसाइसी द्वारा 79 कनिष्ठ इंजीनियरों की भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। यह पद सिविल के 52 व इलेक्ट्रिकल के 27 के रूप में विभाजीत हैं। इसके लिए सिविल/इलेक्ट्रिकल इंजीयरिंग में स्नातक या समकक्ष में डिप्लोमाधारी होना अनिवार्य है। इन पदों के आवेदन के लिए 2 वर्ष का व्यावसायिक अनुभव भी अनिवार्य है। सामान्य उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 30 वर्ष है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2018 है। विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

  1. भारत संचार निगम लिमिटिड:

बीएसएनएल ने सितंबर 2018 में एक अधिसूचना के द्वारा जूनियर टेलिकॉम ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन मँगवाए हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। 198 पदों के लिए आवेदन करने की सीमा 2 फरवरी 2019 है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए बीएसएनएल की वेबसाइट को देखें।

  1. एन आई टी राऊरकेला:

विभिन्न विभागों के लिए रिसर्च एसोसिएट के लिए इस संस्थान ने आवेदन मँगवाए हैं। इनकी अंतिम तिथि 8 दिसंबर से 20 दिसंबर 2018 तक है। इसमें विशेष बात यह है कि यह सभी पद सीधे वॉक-इन आधार पर निकाले गए हैं। इसके लिए मासिक भत्ते के रूप में 25000 से 28000 रु निर्धारित किए गए हैं। 8 दिसंबर 2018 तक आप ईमेल के माध्यम से अपने आवेदन भेज सकते हैं। इनके साथ किसी प्रकार के आवेदन शुल्क का प्रावधान नहीं है। विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट को देखें।

अधिकतर प्रबंध, तकनीक व इंजीयरिंग क्षेत्र के स्नातक सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों में काम करना पसंद करते हैं। भारत में लगभग 300 उपक्रम हैं जो रोजगार क्षेत्र में बड़ा योगदान दे रहे हैं।

 

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.