Open Naukri

MBA की टॉप 10 प्रवेश परीक्षाएं, जिनसे पूरा होगा सपना आपका



यदि आप एमबीए करने के इच्छुक हैं और बी-स्कूल में प्रवेश चाह रहे हैं तो आपको टॉप एमबीए प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यहां हम आपको टॉप 10 एमबीए प्रवेश परीक्षाओं के बारे में बता रहे हैं।

1. CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट)

एमबीए की प्रवेश परीक्षाओं में कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) की मांग सबसे अधिक है। देशभर में 20 भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) में स्नातकोत्तर प्रबंधन पाठ्यक्रमों और भारत में 100 से अधिक बी-स्कूलों में प्रवेश के लिए हर साल इसका आयोजन होता है।

योग्यताः उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों की आवश्यकता होती है।

परीक्षा पैटर्नः वर्ष 2009 के बाद से कैट कंप्यूटर आधारित हो गया है। हर गलत उत्तर के लिए एक अंक कटता है।

चयन प्रक्रियाः आईआईएम कैट परिणाम घोषित होने के बाद कैट कटऑफ और अन्य प्रवेश मानदंडों के आधार पर शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की सूची जारी करता है। प्रत्येक आईआईएम उन उम्मीदवारों को साक्षात्कार का लेटर भेजता है, जो इसमें शॉर्टलिस्ट हुए हैं।

वेबसाइट-www.iimcat.ac.in

2. XAT (जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट)

XLRI, जमशेदपुर 60 से अधिक वर्षों से प्रबंधन शिक्षा के लिए सबसे उपयुक्त छात्रों के चयन करने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करता रहा है।

पात्रताः किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

परीक्षा पैटर्नः जैट साढ़े तीन घंटे की अवधि का एक पेपर पेंसिल आधारित टेस्ट है।

चयन प्रक्रियाः XLRI और अन्य जैट में भाग लेने वाले संस्थान जैट स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की सूची जारी करते हैं।

वेबसाइट-www.xatonline.net.in

3. IIFT (भारतीय विदेश व्यापार संस्थान)

प्रत्येक वर्ष लगभग 50,000 उम्मीदवार नई दिल्ली, कोलकाता और काकीनाडा में स्थित इसके तीन परिसरों में लगभग 400 सीटों के लिए आवेदन करते हैं।

पात्रताः किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल की स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है।

परीक्षा पैटर्नः प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होती है।

चयन प्रक्रियाः अंतिम चयन के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू और निबंध लेखन के लिए बुलाया जाता है।

वेबसाइट-www.iift.edu

4. SNAP (सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट)

स्नैप एक राष्ट्रीय स्तर की पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा है, जो इस विश्वविद्यालय के तहत संस्थानों के एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (SIU) द्वारा आयोजित की जाती है।

पात्रताः न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री।

परीक्षा पैटर्नः टेस्ट दो घंटे की अवधि का होता है।

चयन प्रक्रियाः उम्मीदवारों को उनके कटऑफ के आधार पर प्रतिभागी संस्थानों द्वारा स्नैप में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

वेबसाइट-www.snaptest.org

5. NMAT

एनएमएटी ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल (GMAC) की ओर से आयोजित एक एमबीए प्रवेश परीक्षा है।

पात्रता मानदंडः न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

परीक्षा पैटर्नः यह दो घंटे की अवधि की एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा है।

चयन प्रक्रियाः NMAT स्कोर, लिखित परीक्षा के अंक, ग्रुप डिस्कशन, व्यक्तिगत साक्षात्कार, प्रस्तुति और कार्य अनुभव के आधार पर अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है।

वेबसाइट-https://www.nmat.org.in/

6. CMAT (सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा)

AICTE यानी कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद AICTE से अनुमोदित 1000 से अधिक बी-स्कूलों में MBA/PGDM पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीएमएटी प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर में शुरू होने की संभावना है।

पात्रताः न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक।

परीक्षा पैटर्नः CMAT एक कंप्यूटर आधारित तीन घंटे की प्रवेश परीक्षा है।

चयन प्रक्रियाः CMAT परिणाम घोषित होने के बाद प्रत्येक प्रतिभागी संस्थान अपने व्यक्तिगत CMAT कटऑफ अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की सूची जारी करता है।

वेबसाइट-http://www.aicte-cmat.in

7. IBSAT (आईबीएस एप्टीट्यूड टेस्ट)

IBSAT ICFAI बिजनेस स्कूल, हैदराबाद द्वारा आयोजित एक योग्यता परीक्षा है, जिसमें ICFAI में एमबीए में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार भाग लेते हैं।

पात्रताः अंग्रेजी माध्यम में स्नातक (किसी भी विषय) में 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ।

परीक्षा पैटर्नः इसकी परीक्षा अवधि दो घंटे की होती है और यह कंप्यूटर-आधारित है।

चयन प्रक्रियाः IBSAT अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

वेबसाइट-www.ibsat.org

8. IRMA

IRMA ग्रामीण प्रबंधन संस्थान आनंद द्वारा अपने फ्लैगशिप पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन रूरल मैनेजमेंट (PGPRM) में प्रवेश के लिए फरवरी में आयोजित होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। प्रवेश परीक्षा में केवल एक ही खंड सामाजिक सरोकार का होता है, क्योंकि संस्थान CAT या XAT के अंकों के माध्यम से उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करता है।

पात्रता मानदंडः यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री।

परीक्षा पैटर्नः यह 80 मिनट की अवधि की एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है।

चयन प्रक्रियाः IRMA प्रवेश कटऑफ के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करता है।

वेबसाइट-www.irma.ac.in

9. MICAT (MICA प्रवेश परीक्षा)

MICAT या MICA प्रवेश परीक्षा MICA, अहमदाबाद द्वारा अपने प्रमुख पाठ्यक्रम ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट-कम्युनिकेशन (PGDM-C) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। वर्ष में दो बार दिसंबर और फरवरी में इसका आयोजन होता है।

पात्रता मानदंडः उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।

परीक्षा पैटर्नः परीक्षा पौने तीन घंटे की कंप्यूटर आधारित होती है।

चयन प्रक्रियाः MICA MICAT में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करता है। अंतिम मेरिट लिस्ट MICAT, CAT/XAT/GMAT, GE और PI में प्रदर्शन के आधार पर तैयार होती है।

वेबसाइट-www.mica.ac.in

10. MAH-MBA/MMS CET (महाराष्ट्र एमबीए प्रवेश सामान्य प्रवेश परीक्षा)

DTE, महाराष्ट्र की ओर से महाराष्ट्र के सरकारी, यूनिवर्सिटी से प्रबंधित और गैर सहायता प्राप्त संस्थानों में MBA/MMS एवं PGDBM/PGDM पोस्ट ग्रेजुएशन मैनेजमेंट डिग्री में प्रवेश के लिए इसका आयोजन किया जाता है।

पात्रता मानदंडः न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ न्यूनतम तीन वर्षों की स्नातक की डिग्री।

परीक्षा पैटर्नः प्रवेश परीक्षा 150 मिनट की अवधि की होती है।

चयन प्रक्रियाः परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जाता है। कटऑफ के हिसाब से प्रतिभागियों को संस्थानों में सीटें आवंटित की जाती हैं।

वेबसाइट-www.dte.org.in/mba

चलते-चलते

उपरोक्त प्रवेश परीक्षाओं के बारे में सभी जरूरी जानकारी यहां दी गई हैं, जिनके बारे में अत्यधिक जानकारी के लिए आप इन प्रवेश परीक्षाओं से संबंधित वेबसाइट देख सकते हैं। बताएं कि इनमें से किन-किन प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होना चाहेंगे आप?