बैंक में नौकरी पाने की तलाश में हैं तो यह परीक्षा ज़रूर दें

695

बैंकिंग को लोगों द्वारा हमेशा से ही एक सुरक्षित कैरियर माना गया है। देश भर में कई उंमीदवारों को देश के प्रतिष्ठित बैंकों में नियुक्त करने के लिए बैंक परीक्षा का आयोजन किया जाता है और भारत में बैंकिंग नौकरियों को सबसे अधिक आराम और प्रतिष्ठित की नौकरियों में गिना भी जाता हैं। सफलतापूर्वक बैंक परीक्षा पास करने के लिए हर साल लाखों की तादात में युवा शामिल होते हैं पर उनमे से कुछ भाग्यशाली ही परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाते हैं । बैंकिंग सेक्टर में जॉब एक सुरक्षित नौकरी है जो आपको आकर्षक वेतन, तेजी से वृद्धि, और कई अंय भत्ते भी देती है। हर साल बैंक में नौकरी के लिए कई पोस्ट निकलती हैं पर आप कोनसे बैंक के लिए एग्जाम दें ये सबसे बड़ी चिंता का विषय है। आपकी इसी दुविधा को कम करने के लिए हम आपको सात ऐसी  बैंकिंग परीक्षा बता रहे हैं जिन्हे आप ज़रूर दें।

IBPS PO – यदि आप गवर्नमेंट सेक्टर बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो IBPS PO परीक्षा ज़रूर दें। ये परीक्षा साल में एक बार होती हैं और हर बार परीक्षा देने वालों की संख्या बढ़ती रहती है। इस परीक्षा को देने के लिए आपका 60 प्रतिशत के साथ ग्रेजुएट होना अनिवारिया है।

IBPS Clerk – सभी बैंक एग्जाम की तरह IBPS clerk परीक्षा देने के लिए अप्पको एक ग्रेजुएट होना ज़रूरी है। ये परीक्षा दो भागो में आयोजित की जाती है, प्रिलिमनरी और मेंस | प्रिलिमनरी, परीक्षा में तीन विषयों से प्रश्न पूछे जातें हैं; रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा, और संख्यात्मक योग्यता।

SBI PO – बहुत सरे युवओं के लिए SBI PO एक ड्रीम जॉब है। हर साल इस परीक्षा को SBI प्रोबेशनरी ऑफिसर्स के चयन के लिए आयोजित करता है। यह परीक्षा तीन भागों में आयोजित की जाती है- प्रिलिमनरी, मेंस और इंटरव्यू।

SBI Clerk –  SBI में नौकरी पाने के लिए आप SBI क्लर्क परीक्षा भी दे सकते हैं। हर साल SBI द्वारा क्लर्क के चयन के लिए एक एग्जाम आयोजित किया जाता है जिसमें भरी संख्या में युवा भाग लेते है। इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास ग्राटुअशन की डिग्री होना अनिवार्य है।

IBPS RRB VI – IBPS RRB VI परीक्षा IBPS द्वारा आयोजित किया जाता है जिसके माध्यम से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) के लिए युवाओं का चयन किया जाता है। इस परीक्षा में ग्रुप A और ग्रुप B के लिए नियुक्ति की जाती है। दोनों ही ग्रुप के लिए चयन करने के प्रक्रिया एक दूसरे से बिलकुल अलग है।

SBI स्पेशलिस्ट अफसर (SO) – बहुत कम लोगों को ही पता है की SBI स्पेशलिस्ट अफसर के चयन के लिए भी एक परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर परमानेंट और कॉन्ट्रैक्ट दोनों तरह की नौकरी मिलती है। यह एग्जाम हर साल होता है जिसके फॉर्म्स आपको  SBI की वेबसाइट पर आसानी से मिल जायेंगे।

RBI असिस्टेंट – RBI द्वारा यह परीक्षा RBI असिस्टेंट के चयन के लिए आयोजित की जाती है। यदि आप RBI में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपको एग्जाम फॉर्म्स बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जायेंगे। यह एग्जाम तीन भागो में आयोजित किया जाता है- प्रिलिमनरी, मेंस, और इंटरव्यू |

Comments