आप भी बन सकते हैं केंद्र सरकार के स्कूल में टीचर, सीटीईटी के लिए हो जाएं तैयार

200

भारत में आज भी सरकारी नौकरी को काफी अहमियत दी जाती है। उसमें भी अगर नौकरी सरकारी टीचर की हो, तो क्या कहने। क्योंकि ये एक ऐसा प्रोफेशन है जो पैसों के साथ- साथ इज्जत और सम्मान भी दिलाता है। ऐसे में अगर आप भी केंद्र सरकार के स्कूलों में टीचर के पद पर काम करना चाहते हैं, तो आप सीटीईटी (CTET) की परीक्षा पास कर के अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। साल 2018 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  ने सी-टैट में आवेदन प्रक्रिया की घोषणा कर दी है।

ऑनलाइन आवेदन की तारीख- 22 जून 2018

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 19 जुलाई 2018

परीक्षा की तारीख- 16 सितम्बर 2018

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, जिनमें से एक बार परीक्षा फरवरी में ली जाती है और दूसरी बार इस एग्जाम का आयोजन साल के अंत में यानी सितंबर महीने में किया जाता है। इस साल सीटीईटी के एग्जाम को 92 शहरों में आयोजित किया जा रहा है। सीटीईटी की परीक्षा के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट- www.ctet.nic.in  

सीटीईटी की परीक्षा दो तरीके से ली जाती है। जिसमें से एक परीक्षा तो क्लास 1 से क्लास 5 के टीचरों के लिए होती है और दूसरी परीक्षा क्लास 6 से क्लास 8 के टीचरों के लिए ली जाती है। इन दोनों ही कैटेगरी के लिए योग्यता भी अलग- अलग होती है।

ऐसे में आइए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर क्लास 1 से 5 के टीचरों के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

  • सी-टैट के उम्मीदवार का सीनियर सेकेंडरी या उसके बराबर की पढ़ाई में कम से कम 50% अंक होने चाहिए और इसके साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा होना भी जरूरी है। एलीमेंट्री एजुकेशन के लास्ट ईयर में पढ़ने वाले छात्र भी इस एग्जाम को देने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सीनियर सेकेंडरी में कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेगुलेशन 2002 के अनुसार एलीमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए।
  • सीनियर सेकेंडरी या उसके समकक्ष कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 4 साल के एलीमेंट्री एजुकेशन में स्नातक(EL.ED)
  • ग्रेजुएशन और एलीमेंट्री एजुकेशन में 2 साल के डिप्लोमा होल्डर भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

क्लास 6 से 8 तक के आवेदकों के लिए योग्यता

  • उम्मीदवार ग्रेजुएट हो और एलीमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा होल्डर होना चाहिए।
  • 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हो और एक साल की बैचलर इन एजुकेशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन में 45 प्रतिशत अंकों के साथ 1 साल के बीएड की डिग्री हो, जो कि एनसीटीई(मान्यता मापदंड और प्रक्रिया), विनिमय 2002 के अनुसार हो।
  • सीनियर सेकेंडरी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में स्नातक।
  • सीनियर सेकेंडरी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड ।

सीटीईटी की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए।

पैटर्न और सिलेब्स

इस परीक्षा में प्रश्न बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और पर्यावरण अध्ययन, सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों पर आधारित होते है। परीक्षा की अवधि दो से ढाई घंटे की होती है। पैटर्न की बात करें तो सीटीईटी परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं, वहीं इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

सीटीईटी की परीक्षा अच्छी तैयारी के साथ ही पास की जा सकती है।

Comments