अगर आप में भी है फैशन का जुनून, तो इन 6 नौकरियों में हाथ आजमा सकते हैं आप भी

216
jobs in fashion

फैशन करना किसे नहीं अच्छा लगता, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनमें फैशन का जुनून होता है और वो इसी क्षेत्र में अपना करियर भी बनाना चाहते हैं। क्योंकि ये एक ऐसा फील्ड है, जो चकाचौंध और ग्लैमर से भरा हुआ है। बड़ी तादाद में ये क्षेत्र युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। फैशन को पसंद करने वाले ज्यादातर युवा अब इस क्षेत्र में ही अपने करियर की संभावनाएं तलाश रहे हैं। अगर आप भी फैशन के क्षेत्र में बुलंदियां हासिल करना चाहते हैं, तो एक नहीं, दो नहीं बल्कि ढेरों ऑप्शन आपके लिए खुले हुए हैं। तो आइए जानते हैं कि फैशन के दीवानों के लिए क्या- क्या हैं जॉब्स के विकल्प

1. फैशन डिजाइनिंग- फैशन के क्षेत्र में करियर की बात हो तो सबसे पहले नाम फैशन डिजाइनिंग का ही आता है। आजकल लोगों के बीच डिजाइनर कपड़ों की डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में फैशन डिजाइनर की मांग भी बढ़ी है। आजकल फैशन डिजाइनिंग के कोर्स नए- नए ट्रेंड और कॉन्सेप्ट के साथ दुनिया के सामने उभर कर आ रहे हैं। यही वजह है कि ये क्षेत्र बहुत ही तेजी से युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। ऐसे में अगर आप में भी स्टाइल, क्रिएटिविटी, फैब्रिक टेक्चर और कलर कॉम्बिनेशन की समझ है तो फैशन डिजाइनिंग का फील्ड आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

2.फैशन फोटोग्राफर- अगर आप फैशन के मुरीद हैं और ऐसी चीजों को कैमरे में कैद करना आपको अच्छा लगता है, तो फैशन फोटोग्राफी का फील्ड आपके इंतजार में है। फैशन फोटोग्राफर का काम किसी खास क्लोदिंग रेंज की थीम, उसकी डिजाइनिंग के पीछे छिपे आइडियाज और गार्मेंट्स व एक्सेसरीज की क्वॉलिटी को लोगों से रु-बरु करवाना होता है। फैशन शो हो, मॉडलिंग पोर्टफोलियो बनाना हो या फोटोग्राफ्स डेवल्प करवाना हो, इन सारे कामों के लिए फैशन फोटोग्राफर की ही जरुरत होती है।

3.फैशन कोरियोग्राफर- सुरीले संगीत और चमचमाते लाइट्स के बीच जब मॉडल्स रैंप पर डिजाइनर कपड़े पहनकर अलग ही अंदाज में वॉक करती है, तो पूरा माहौल ग्लैमरस लगने लगता है। इन सारी चीजों को मैनेज करते हैं फैशन कोरियोग्राफर। फैशन कोरियोग्राफर का क्षेत्र बहुत ही चुनौतिपूर्ण, रचनात्मक और उत्सुकता भरा होता है। किसी भी फैशन शो को सफल बनाने की पूरी जिम्मेदारी फैशन कोरियोग्राफर पर ही होती है। ऐसे में म्यूजिक, लाइट्स, कलेक्शन और रंगों की समझ के साथ आप भी फैशन कोरियोग्राफी में हाथ आजमा सकते हैं।

4.फैशन जर्नलिस्ट- लिखने की लगन और फैशन की अच्छी समझ के साथ फैशन जर्नलिस्ट बनना आसान हो सकता है। सोशल मीडिया से लेकर टीवी, रेडियो और अखबार तक हर जगह अब फैशन पत्रकारिता की डिमांड बढ़ती जा रही है। एक फैशन पत्रकार पूरे फैशन इंडस्ट्री की न्यूज को कवर करता है। सेलिब्रिटीज के इंटरव्यू से लेकर, फिल्म के प्रमोशन तक हर फंग्शन में फैशन जर्नलिस्ट मौजूद होता है।

5.मॉडल- फैशन के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वालों में फैशन डिजाइनिंग के बाद मॉडलिंग ही सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। वहीं फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए मॉडलिंग अब एक लॉन्चिग पैड की तरह हो गया है। मॉडलिंग का क्षेत्र पूरी तरह से ग्लैमरेस और फैशन से भरा हुआ है।

6.हेयर और मेकअप आर्टिस्ट- बालों और मेकअप के बिना कोई भी फैशन बेकार लगता है। इसलिए हेयर और मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर भी करियर बनाया जा सकता है। फैशन के इस दौर में कपड़ों के साथ- साथ, बालों और लुक्स पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।

Comments