कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सबसे बढ़िया स्मार्ट फ़ोन्स

3537

मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ बातचीत के साधन से कई बढ़कर एक छोटे कंप्यूटर की तरह हो रहा है। वैसे तो मोबाइल फोन हर उम्र के व्यक्ति के लिए उपयोगी है, लेकिन कोलेज स्टूडेंट्स के लिए मोबाइल एक आवश्यक चीज है। सुबह होते ही सबसे पहली चीज़ जो वे देखते है वो है मोबाइल फोन! रात को सोने से पहले भी आखिरी दर्शन मोबाइल का हि करते है! अगर मन में कोई सवाल है तो पुस्तक की जगह इन्टरनेट पर जवाब जल्दी मिल जाता है । अगर कोलेज में कोई क्लास मिस हो गया है तो दोस्त से वोट्सएप्प के द्वारा नोट्स मांगा लो! हकीकत में मोबाइल फोन एक कोलेज स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा दोस्त है।

बाजार में आपको 1000 से ले कर 60000 की कीमत वाले कई फोन मिल जायेंगे। कोलेज स्टूडेंट्स ज्यादातर ऐसे फोन पसंद करते है जो कीमत में कम हो लेकिन उसके फीचर्स लेटेस्ट हो! हमारे पास 4G की सुविधा वाले 5 ऐसे फोन के सुझाव है जो किसी भी कोलेज स्टूडेंट के लिए उत्तम साबित होंगे!

1. Samsung Galaxy J7
अगर आप सेमसंग फोन पसंद करते है तो लगभग 16000 रूपये का यह फोन एंड्राइड के सबसे नए “Marshmallow” के साथ उलब्ध है। 13 मेगापिक्सल के बेक केमेरा और 5 मेगा पिक्साल के फ्रंट केमेरा, २ GB रेम, 16 GB ROM, 1.6 GHz Octa Core Processor जैसे लेटेस्ट फीचर्स के साथ यह फोन आपके लिए उत्तम रहेगा। फ्लेश लाईट के लिए पीछे के केमेरा के साथ LED फ्लेश दिया गया है। इसके अलावा आम फोन की तरह ब्लूटूथ, वाईफाई और दो सिम की सुविधाए भी दी गई है। 3300 MaH की बेटरी के साथ यह फोन पूरा दिन आपका साथ देगा। सेमसंग के टच स्क्रीन की क्वालिटी बाकी फोन से अच्छी मानी जाती है।

2. Xiomi Redmi Note 3
Xiomi Redmi एक उभरती हुई मोबाइल कंपनी है जिसने आते ही भारत के मोबाइल बाज़ार पर वर्चस्व बनाना शुरू कर दिया है। ऑनलाइन बाज़ार को ज्यादा महत्त्व दे कर इस कंपनी ने एक नए बाजार की और सबका ध्यान खीचा है। यह मोबाइल 16/5 मेगापिक्सल केमेरा,
3 GB रेम और 4000 MaH की बेटरी के साथ सैमसंग से आगे निकलता दिखाई दे रहा है। लेकीन इस फोन में आपको एंड्राइड का 5.1 वर्ज़न मिलेगा। यह फोन सेमसंग से वजन में भारी रहेगा। लेकीन Samsung Galaxy J7 के साथ तुलना करने पर आप पायेंगे की कीमत में यह फोन 3000 रूपये सस्ता है।

3. Moto X Play
मोटोरोला मोबाइल की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। यह फोन आपको गजबनाक 21/5 मेगापिक्सल के साथ मिलता है। दिखने में खूबसूरत यह फोन सही माइने में स्मार्ट फोन है। 3630 mAh Li-Ion Battery के साथ आप इसे लगभग 30 घंटो तक बिना रुके उपयोग कर सकते है। HD रिकॉर्डिंग, स्लो मोशन विडिओ रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स के साथ यह फोन आपकी रचनात्मकता बहार लाने में मदद करता है। इसकी कीमत लगभग Samsung Galaxy J7 जितनी हि है।

4. Asus Zenfone Selfie
अगर आप सेल्फी के दीवाने है तो यह फोन आपके लिए बना है! 13/13 मेगापिक्सल केमेरा के साथ सल्फी के लिए बनाया गया फोन बाकी सब फोन से यह मामले में अलग बनता है। फ्रंट LED फ़्लैश के साथ 88 डिग्री वाइड एंगल लैंस आपके साथ आपके दोस्तों को भी एक हि सेल्फी में कैद कर पायेगा। इसके अलावा इस फोन में लेसर ओटो फोकस की सुविधा भी दी गई है।इसके अलावा 1.7 GHz Qualcomm Snapdragon Octa Core Processor और २ GB रेम आपके फोन को कभी हेंग नहीं होने देंगे। अगर आप इसकी कीमत की तुलना करे तो यह फोन आपको सिर्फ 11000 रूपये के आसपास मिल जाएगा।

5. Lenovo VIBE P1
अगर आप बार बार चार्जिंग की झंझट से बचना चाहते है तो आप 4900 MaH वाली बेटरी वाला यह फोन पसंद करेंगे। यह फोन चार्ज होने में भी ज्यादा समय नहीं लेता। फिंगर प्रिंट प्रोटेक्शन आपके देता को सुरक्षित रखता है। इस फोन में 13/5 मेगापिक्सल केमेरा, २ GB रेम, Qualcomm Snapdragon 64 bit Octa Core processor इस फोन के अन्य फीचर्स है। इसकी एक और खासियत है इसका छोटा स्क्रीन। जिससे आप यह फोन एक हाथ से भी इस्तेमाल कर सकते है। इसकी कीमत लगभग 16000 है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.