आइए जाने क्या है आधार कार्ड और कैसे इसे प्राप्त करें ?

5050

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


क्या है आधार कार्ड?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) भारत की एक केंद्रीय सरकारी एजेंसी है।इसका उद्देश्य, निवासियों की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा इकट्ठा करके उन्हें एक केंद्रीकृत डेटाबेस में स्टोर करके प्रत्येक निवासी को एक 12 अंकों विशिष्ट पहचान संख्या या आधार जारी करना है. सितंबर 2010 में पहला यूआईडी जारी करने के साथ शुरू, यूआईडीएआई यूआईडी जारी करने कए साथ सभी निवासियों के लिए एक अनूठा 12 अंक की आधार संख्या का लक्ष्य है कि (क) इससे नकली और फर्जी पहचान को समाप्त करने में, और (ख) – और ऑनलाइन कहीं भी कभी भी एक आसान और लागत प्रभावी तरीके से प्रमाणीकृत, सत्यापित किया जा सकता है .

आधार एक यादृच्छिक संख्या है जो कभी 0 या 1 के साथ शुरू नहीं होती है, और पहचान संख्या में प्रोफाइलिंग या बुद्धि के साथ भरी हुई नहीं है जइसके कारण यह धोखाधड़ी और चोरी करने के लिए असंवेदनशील हो जाती है । अद्वितीय पहचान विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठने जैसे एलपीजी कनेक्शन लेने, यूनिवर्सल खाता संख्या से राशन या मिट्टी के तेल रियायती पीडीएस या लाभ NSAP या पेंशन योजनाओं, ई हस्ताक्षर, डिजिटल लॉकर, (यूएएन ) ईपीएफओ के तहत, और कुछ अन्य सेवाओं, एक सिम कार्ड या बैंक खाता खोलने के लिए के लिए एक वैध पहचान पत्र के रूप में लिए जयेगा. यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, किसी भी आधार कार्ड धारक या सेवा प्रदाता के माध्यम से अपनी असलियत के लिए एक आधार संख्या की पुष्टि कर सकते। यूआईडीएआई के एक उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवा ने अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध आधार सत्यापन सेवा (एवीएस) कहा जाता है। इसके अलावा, एक निवासी अगर पहले से ही राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत रजिस्टर्ड है तो उसे आधार के लिए फिर से नामांकन करना आवश्यक नहीं .

आधार कार्ड को कैसे प्राप्त करें ?

आधार पाने के लिए या आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपनी पहचान और पते के प्रमाण के कुछ दस्तावेजों के साथ पास अधिकृत आधार नामांकन केंद्र का दौरा करने की जरूरत है। हालांकि, भारत में कहीं भी यूआईडीएआई द्वारा अधिकृत किसी भी नामांकन शिविर में जा सकते हैं। पूरी प्रक्रिया बाद के अंक में सचित्र है:

1. आधार नामांकन पत्र के साथ पते और पहचान के सबूत (मूल या फोटोकॉपी एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित) के अपने दस्तावेज लेकर किसी भी पास के अधिकृत आधार नामांकन केंद्र या भारत में कहीं भी यूआईडीएआई द्वारा अधिकृत नामांकन शिविर में जा सकते हैं ।
2. नामांकन केंद्र में, वहाँ पर अधिकारियों द्वाराएक दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया होगी।
3. Enroller या ऑपरेटर आपके विवरण को डालेगा और डेटा प्रविष्टि मान्य करने के लिए आप को कहेगा.
4. आप को फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैनिंग की प्रक्रिया के माध्यम से गुजरना करने के लिए कहा जाएगा।
5. इसके बाद आपकी तस्वीर ली जाएगी।
6. ऑपरेटर या enroller अपनी अंगुली की छाप के साथ हस्ताक्षर करेंगे।
7. आप को एक नामांकन नंबर और अन्य विवरण के साथ एक मुद्रित पावती पर्ची प्राप्त होगी।
8. आपके विवरण तो सत्यापित किया जाएगा और सत्यापन के बाद, केवल आप के लिए एक अनूठा आधार संख्या उत्पन्न हो जाएगा जो आपके पते पर भेज दिया जाएगा। 60 से 90 दिनों के बाद आप को आधार संख्या प्राप्त होगी।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.