सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें

50

विद्यार्थियों के जीवन में क्लास 12 या बोर्ड एग्जाम एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। यह पड़ाव उनके भावी व्यावसायिक और कार्मिक जीवन की नींव रखता है। यह नींव जितनी मजबूत होती है उतना ही सफलता उनके जीवन में स्थायी रूप से रहकर प्रसन्नता देती है। लेकिन कुछ शिक्षार्थी असमंजस की स्थिति में होते हैं की किस प्रकार वो अपने सीबीएसई एग्जाम की तैयारी करें जिनसे उन्हें वांछित सफलता मिल जाए । आपकी सहायता के लिए कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं :

  1. शुरुआत कैसी हो :

वर्ष के शुरू में ही अपनी दिनचर्या की व्यवस्था तय कर लें । क्लास 12 बोर्ड का एग्जाम कोई भयावह घटना नहीं है, इसलिए इसे सामान्य परीक्षा की तरह लेकर अपनी पढ़ाई की तैयारी शुरू करें । किस समय पढ़ाई करनी है और किस समय रिविज़न या आराम , इसका निर्धारण वर्ष के शुरू में ही कर लें । ऐसा करने से आपके जीवन में भी एक व्यवस्था आ जाएगी और जीवन में अनुशासन अपने आप जाएगा।

  1. पढ़ाई का टाइम टेबल :

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के नियमों के अनुसार विद्यार्थियों को हर विषय का गहन अध्ययन करना अनिवार्य होता है। इसके लिए वो अपने सभी विषयों को अपनी प्राथमिकता और समझ के अनुसार एक क्रम में व्यवस्थित करके टाइम टेबल बनाएँ । ऐसा करने से किस विषय को कितना समय देकर पढ़ना है, यह आसानी से पता लग जाएगा।

  1. पाठ्यक्रम की व्यवस्था :

विद्यालयों में वो बच्चे जो सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे होते हैं उनके लिए अध्यापक विशेष पाठ्यक्रम का डिजाइन करते हैं। अगर आप अपने टाइम टेबल को इस व्यवस्था के अनुरूप तैयार करेंगे तो क्लास 12 बोर्ड एग्जाम में कोई परेशानी नहीं आएगी। स्कूल की पढ़ाई के साथ कदमताल करते हुए अपनी पढ़ाई करेंगे तो किसी विषय या पाठ में संदेह होने पर अध्यापक की सहायता से तभी हल कर सकेंगे ।

  1. प्रश्नों का जवाब लेखन :

सीबीएसई क्लास 12 के एग्जाम के प्रश्न , अन्य परीक्षाओं से थोड़े भिन्न होते हैं। इसलिए आप गत वर्षों के प्रश्नों की सहायता से हर विषय के और हर प्रकार के प्रश्नों को समझकर उनके उत्तर लिखने का भरपूर प्रयास करें । इससे जहां एक ओर आपकी हर विषय पर पकड़ मजबूत होगी, वहीं अगर कोई परेशानी है तो वो भी सामने आ जाएगी।

  1. स्वयं को तंदुरुस्त रखें :

क्लास 12 बोर्ड एग्जाम देने के समय आपका शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी पढ़ाई के समय में थोड़े से रिलैक्स होने का भी समय निकालें । इस समय में आप शारीरिक व्यायाम या कोई भी ऐसी गतिविधि जिससे आपके मानसिक तनाव में कमी आए , आप कर सकते हैं ।

  1. भरपूर नींद लें :

अपनी सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम की तैयारी इस प्रकार करें की आपको पूरी नींद का भी समय मिल जाये। अगर नींद पूरी नहीं हो पाएगी तो इसका बुरा असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर हो सकता है।

अपने मन को एकाग्र करने का प्रयत्न करें और खुले मन से क्लास 12 की परीक्षा दें ।

Comments