वो आदतें जो दिलाएंगी आपको आईएएस एग्जाम में सफलता

133

आईएएस बनने का सपना तो बहुत से छात्र देखते हैं, लेकिन सफलता सिर्फ उनको ही मिल पाती है जो उसे अपना जूनून बना लेते हैं। यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम को देश के सबसे कठिन परीक्षा में गिना जाता है। कहा जाता है कि कोई भी परीक्षा कितनी टफ होती है, उसका अंदाजा उसके सक्सेस रेशो को देखकर लगाया जाता है। आईएएस को सबसे कठिन परीक्षा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका सक्सेस रेशो 0.01 फीसदी है। आईएएस की परीक्षा के लिए समर्पण, प्रतिबद्धता और समय इन सभी चीजों की बहुत ही ज्यादा जरुरत होती है। सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू करने के बाद या उससे पहले इसके बारे में सबकुछ जान लेना बहुत ही जरूरी होता है। साथ ही परीक्षा की तैयारी करने से कुछ बातें या आदतें या जिनका ध्यान रखना भी काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि बिना योजनाबद्ध तरीके के सिविल सर्विस की परीक्षा को क्लियर कर पाना काफी मुश्किल होता है। तो आइए जानते हैं इसके लिए किन- किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

  1. लक्ष्य की ओर ध्यान एकग्र करेंसिविल सर्विस जैसे परीक्षाओं को क्लियर करने के लिए आपका ध्यान हमेशा आपकी लक्ष्य की ओर होना चाहिए। कई सिविल सर्विस परीक्षाओं में टॉप करने वाले छात्राओं ने भी तीसरी, चौथी या फिर पांचवी बार में अपना लक्ष्य हासिल किया है। इसलिए कभी भी निराश नहीं होना चाहिए और पिछली गलतियों से सीखते हुए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए। अगर आपका ध्यान आपकी लक्ष्य की ओर है, तो आपको उसे हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता।

 

  1. कॉन्सेप्ट हमेशा क्लियर रखें– आईएएस परीक्षाओं के सिलेबस काफी ज्यादा और टफ होते हैं। ऐसे में बहुत से छात्र ऐसे होते हैं, जो तथ्यों को रट लेते हैं बजाय कॉन्सेप्ट को समझे। आईएएस एग्जाम की तैयारी के दौरान रटा लगाना बिल्कुल भी बेकार है। इसलिए यहां ये जरूर है कि आप जो भी पढ़े उसके कॉन्सेप्ट को ज्यादा से ज्यादा समझने की कोशिश करें। अगर आप टॉपिक को अच्छी तरह से समझ लेते हैं, तो आप उससे जुड़ी बहुत सारी चीजों के उतर दे पाएंगे।

 

  1. समय निर्धारित करना– आईएएस की परीक्षा में अगर आप सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टाइम टेबल बनाना ही होगा। क्योंकि पढ़ाई के लिए आपको हर रोज एक निश्चित समय देना ही होगा, बिना इसके सिविल सर्विस की परीक्षा पास करना मुमकिन ही नहीं है। इसके लिए आपकी पढ़ाई से लेकर आराम, खाने- पीने , सोशल लाइफ हर चीज में संतुलन होना चाहिए। आईएस एग्जाम क्लियर करने के लिए आप अपना एक पूरा शेड्यूल जरूर बना लें।

 

  1. सरकारी वेबसाइट और बाहरी दुनिया पर नजर– सरकार के कामकाज, नीतियों और योजनाओं से जुड़ी बहुत सारे बातों की जानकारी उनकी वेबसाइट पर दी हुई होती है, इसलिए सरकारी वेबसाइट पर हमेशा नजर रखें। साथ ही केवल किताबी पढ़ाई पर ही ध्यान ना दें, बल्कि बाहरी दुनिया पर भी नजर रखें। क्योंकि सिविल सर्विस की परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल भी पूछे जाते हैं।

 

  1. ग्रुप मे चर्चा- किसी भी टॉपिक को अलग- अलग नजरिए से समझने के लिए ग्रुप डिस्कशन बहुत जरूरी होता है। आईएएस के उम्मीदवारों को हमेशा ग्रुप डिस्कशन में भाग लेना चाहिए। जिससे उनकी काफी ज्यादा लाभ होता है।

Comments