भारतीय वायुसेना ने ज़ारी की भर्ती की सूचना, करें ऑनलाइन आवेदन

73
AFCAT Recruitment 2018

भारतीय वायुसेना ने एफकेट (AFCAT) के माध्यम से विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन शुरु किये हैं, अगर आप भारतीय सेना में काम करने की इच्छा रखते हैं और आपमें देश की सेवा करने का जज़्बा है तो आप इसके लिए आवेदन ज़रूर करें। वायु सेना अपने विभाग में कर्मचारियों की भर्ती के लिए वायु सेना सयुंक्त प्रवेश परीक्षा (AFCAT) आयोजित करवाता है। वायु सेना द्वारा आयोजित इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को ही वायु सेना में नौकरी करने का अवसर मिलता है। वायु सेना में भर्ती के लिए होने वाली ये परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। यह परीक्षा वायुसेना की सभी श्रेणी की नौकरियों के लिए ली जाती है।

अभी हाल ही में भारतीय वायु सेना ने (AFCAT) वायु सेना सयुंक्त प्रवेश परीक्षा 2018 की अधिसूचना ज़ारी की है।
साल 2018 के (AFCAT) वायु सेना सयुंक्त प्रवेश परीक्षा 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 16 जून
2018 को शुरू होकर 15 जुलाई 2018 को खत्म होगा। इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से वायु सेना के तकनीकी और
गैर तकनीकी दोनों ही पदों को भरा जाएगा।

AFCAT प्रवेश परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं

परीक्षा के संदर्भ में सूचना ज़ारी करने की तिथि- 30.05.2018
परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि- 16.06.2018
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 15.07.2018
परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 15.07.2018
परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क- 250 रुपये सभी के लिए

कौन कर सकता है आवेदन-

वायु सेना सयुंक्त प्रवेश परीक्षा 2018 (AFCAT) के लिए भिन्न पदों के लिए योग्यता भिन्न-भिन्न रखी गयी है। इस परीक्षा में भिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों की उम्र सीमा भी अलग-अलग रखी गयी है। वायु सेना सयुंक्त प्रवेश परीक्षा 2018 (AFCAT) के किसी भी पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम योग्यता स्नातक है।

चयन प्रक्रिया- वायु सेना में भर्ती के लिए होने वाली इस चयन प्रक्रिया के दो चरण होते है।

1.ऑनलाइन परीक्षा-
वायु सेना के विभिन्न पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा की शुरुआत ऑनलाइन परीक्षा से होती है।इस ऑनलाइन परीक्षा में अभ्यर्थियों से सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, वर्ण ज्ञान, अंग्रेजी भाषा, तार्किक शक्ति और आंकिक तर्क के कुल 100 प्रश्न पूछे जाते है। इस परीक्षा की समय अवधि 120 मिनट की होती है, तथा इस परीक्षा के लिए कुल 300 अंक निर्धारित किये गए है। वहीं तकनीकी के पद वाले अभ्यर्थियों से इसके अतिरिक्त उनके ब्रांच से संभंधित विषय के 50 प्रश्न अतिरिक्त पूछे जाते है।

2. SSB इंटरव्यू-
ऑनलाइन परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को SSB एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। ये इंटरव्यू प्रक्रिया पाँच दिनों तक चलती है। इस इंटरव्यू में अभ्यर्थियों के मानसिक स्तर से लेकर उनके शारीरिक स्तर की बारीकी से जाँच की जाती है। पाँच दिन तक चलने वाले इस इंटरव्यू प्रक्रिया में सफल अभ्यर्थी को ही वायु सेना में नौकरी का अवसर मिलता है।

ऐसे करें आवेदन-
अगर आप वायुसेना द्वारा निर्गत की गई इस भर्ती में सम्मिलित होना चाहते है और आप इसके लिए योग्य है तो आप इस भर्ती के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से दे सकते है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें-https://afcat.cdac.in/afcatreg/

Comments